Advertisment

Guru Purnima 2024: कब है गुरु पूर्णिमा, जानें तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त 

Guru Purnima 2024: गुरु पूर्णिमा, जिसे व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है, हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है. यह दिन गुरुओं और शिक्षकों के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए समर्पित है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Guru Purnima 2024

Guru Purnima 2024( Photo Credit : Social Media)

Guru Purnima 2024: गुरु पूर्णिमा का संदेश है कि ज्ञान  और शिक्षा  जीवन में अत्यंत महत्वपूर्ण हैं.  हमें अपने गुरुओं का सम्मान करना चाहिए और उनसे ज्ञान प्राप्त कर आध्यात्मिक  जीवन जीने का प्रयास करना चाहिए. गुरु पूर्णिमा हिन्दू धर्म में एक महत्वपूर्ण त्योहार है. माना जाता है कि महर्षि वेद व्यास, जिन्हें हिन्दू धर्म के प्रथम गुरु माना जाता है, का जन्म इस दिन हुआ था. यह दिन गुरु-शिष्य परंपरा का सम्मान करने का अवसर है. शिष्य अपने गुरुओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. गुरुओं को ज्ञान का स्रोत माना जाता है और उनसे ज्ञान प्राप्त करना मोक्ष का मार्ग माना जाता है. यह दिन आध्यात्मिक उन्नति के लिए शुभ होता है और इस दिन शिष्य अपने गुरुओं से मार्गदर्शन प्राप्त करते हैं और आध्यात्मिक जीवन जीने का प्रयास करते हैं.

Advertisment

गुरु पूर्णिमा 2024 तिथि और शुभ मुहूर्त

गुरु पूर्णिमा  इस वर्ष 2024  में 21 जुलाई  को रविवार  को मनाया जाएगा.

शुभ मुहूर्त

स्नान का शुभ मुहूर्त: 21 जुलाई, 2024 को सुबह 05:16 बजे से 07:14 बजे तक

गुरु पूजन का शुभ मुहूर्त: 21 जुलाई, 2024 को सुबह 11:15 बजे से 01:23 बजे तक

कैसे मनाएं गुरु पूर्णिमा ?

गुरुओं की पूजा: इस दिन लोग अपने गुरुओं की पूजा करते हैं, उन्हें फल, फूल, मिठाई और दक्षिणा अर्पित करते हैं.

धार्मिक कार्यक्रम: इस दिन मंदिरों में विशेष धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है. भजन और कीर्तन गाये जाते हैं और गुरुओं के जीवन और शिक्षाओं पर प्रवचन दिए जाते हैं.

दान पुण्य: इस दिन लोग दान पुण्य करते हैं और जरूरतमंदों की मदद करते हैं.

Advertisment

गुरु केवल कोई व्यक्ति नहीं होते हैं, बल्कि ज्ञान और शिक्षा का प्रतीक भी होते हैं. हम अपने माता-पिता, शिक्षक, बड़े भाई-बहन, और अनुभवी लोगों को भी अपना गुरु मान सकते हैं. गुरु पूर्णिमा का त्योहार केवल धार्मिक अनुष्ठानों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह हमें अपने जीवन में ज्ञान और शिक्षा के महत्व को समझने का अवसर भी प्रदान करता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर नहीं ला पा रहे सोना-चांदी तो लाएं ये चीजें, बेहद खुश होंगी मां लक्ष्मी

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Religion Religion News guru purnima 2024 date guru purnima Guru Purnima 2024
Advertisment
Advertisment