Advertisment

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन बस कर लें ये उपाय, नौकरी, करियर और कारोबार के लिए रहेगा फायदेमंद

गुरुवार का दिन विशेष रूप से भगवान विष्णु और बृहस्पति के पूजन के लिए उत्तम माना गया है. इन उपायों को अपनाकर आप अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि ला सकते हैं.

author-image
Sushma Pandey
New Update
guruwar ke upday totke

Guruwar Ke Upay: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है और इसे धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है.  हिन्दू धर्म में गुरुवार को श्रीहरि और बृहस्पति की पूजा का विधान है.  ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से उनका आशीर्वाद मिलता है और कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.  विशेष रूप से, यह दिन सुख-समृद्धि, यश-वैभव, और कार्य-संपन्नता का कारक माना गया है.  यदि किसी की कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर है, तो गुरुवार को किए गए विशेष उपायों से लाभ मिलता है. 

Advertisment

नौकरी के लिए

अगर आपकी नौकरी में दिक्कतें आ रही हैं, जैसे कि पदोन्नति नहीं हो रही है या मेहनत के बावजूद सफलता नहीं मिल रही है, तो गुरुवार के दिन एक विशेष उपाय किया जा सकता है.  इसके लिए पीले वस्त्र में पीले फूल, नारियल, हल्दी, पीले फल, और खड़ा नमक रखकर एक पोटली बनाएं और इसे मंदिर की सीढ़ियों पर रख दें.  ऐसा करने से नौकरी में आने वाली समस्याओं से मुक्ति मिलती है.  साथ ही भगवान विष्णु को भी पीले फूल चढ़ाना चाहिए. 

व्यापार में दिक्कत होने पर

यदि आप व्यापार में परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो गुरुवार को पीले वस्त्र पहनकर मंदिर जाना चाहिए और हल्दी की माला चढ़ानी चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से व्यापार में आ रही रुकावटें दूर होती हैं और रुके हुए कार्य पूरे हो जाते हैं.  इस दिन हल्दी का तिलक लगाने से भी शुभ फल प्राप्त होता है. 

घर में बरकत के लिए

अगर आपके घर में बरकत नहीं हो रही है, तो गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का पूजन करना चाहिए. इस दिन केले, चना दाल, और गुड़ का भोग लगाना शुभ माना गया है. साथ ही विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है, जिससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. 

गुरु ग्रह कमजोर होने पर

अगर आपकी कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर है, तो गुरुवार को पानी में हल्दी डालकर स्नान करें.  ऐसा नियमित रूप से करने से आपको लाभ मिल सकता है और गुरु ग्रह की स्थिति में सुधार हो सकता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Religion Religion News guruwar ke upay totke guruwar ke upay batao guruwar ke upay in hindi guruwar ke upay
Advertisment
Advertisment