Advertisment

Guruwar Niyam: गुरुवार को भूल के भी ना करें ये काम, वरना परेशानियां कभी नहीं छोड़ेंगी पीछा

Guruwar Niyam: गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव की पूजा के साथ केले के पौधे की भी पूजा करने की परंपरा है. शास्त्रों के अनुसार गुरुवार के दिन कुछ काम करना वर्जित है. इन कामों को करने से कई तरह की परेशानियां उत्पन्न हो जाती हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Guruwar Niyam

Guruwar Niyam( Photo Credit : News Nation )

Guruwar Niyam:  गुरुवार का महत्व हिन्दू धर्म में विशेष रूप से माना जाता है. इस दिन को ब्रह्मा, विष्णु और महेश के देवताओं के गुरु, गुरु बृहस्पति के समर्पित माना जाता है. इसलिए इस दिन को गुरु देव का दिन कहा जाता है. गुरुवार को गुरु देव की आराधना, पूजा, विशेषतः गुरु मंत्रों का जाप, आदि किया जाता है. गुरुवार का अन्य महत्व इस दिन को बड़ा शुभ दिन माना जाता है जब लोग कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न करने के लिए चुनते हैं, जैसे कि शादी, नए व्यापार की शुरुआत, आदि. गुरुवार को अनेक विशेषताएं और फल दिये जाते हैं. गुरुवार के दिन को गुरु देव का आशीर्वाद पाने का शुभ मौका माना जाता है और लोग अपने उत्कृष्ट कार्यों के लिए गुरुवार को चुनते हैं.

Advertisment

गुरुवार के दिन क्या करें:

पूजा: भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को पीले रंग के फूल, फल, और मिठाई चढ़ाएं. 

गुरुवार के व्रत: अगर आप गुरुवार का व्रत रख रहे हैं, तो सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और पूजा करें. 

गुरुवार की आरती: शाम को गुरुवार की आरती करें.

केले का वृक्ष: केले के वृक्ष की पूजा करें. केले के पेड़ को जल चढ़ाएं, हल्दी-कुमकुम लगाएं, और दीप जलाएं.

केले का दान: गुरुवार को केले का दान करना शुभ माना जाता है.

पीले वस्त्र: पीले रंग के वस्त्र धारण करें: पीले रंग को भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का प्रिय रंग माना जाता है. पीले रंग का दान करना चाहिए. गुरुवार को पीले रंग के वस्त्र का दान करना भी शुभ माना जाता है.

दान: गुरुवार को दान करें का भी धार्मिक महत्व है. गुरुवार को पीले चने, बेसन, पीले वस्त्र, किताबें, और दान करें. गुरुवार को दान करने से ज्ञान और बुद्धि की प्राप्ति होती है. 

ब्राह्मण भोजन: ब्राह्मण को भोजन कराना भी शुभ माना जाता है. गुरुवार को ब्राह्मण को भोजन कराना बहुत पुण्य का कार्य माना जाता है. ब्राह्मण को भोजन कराने से गुरु ग्रह मजबूत होता है.

Advertisment

हल्दी का तिलक: माथे पर हल्दी का तिलक लगाएं. हल्दी को शुभ माना जाता है. हल्दी का तिलक लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. 

गुरु मंत्र: गुरु मंत्र का जाप करें. गुरु मंत्र का जाप करने से गुरु ग्रह मजबूत होता है और ज्ञान और बुद्धि की प्राप्ति होती है. कुछ प्रसिद्ध गुरु मंत्र हैं: ॐ गुरुं नमः और ॐ बृहस्पतये नमः

ध्यान: ध्यान करने से मन शांत होता है और एकाग्रता बढ़ती है. गुरुवार को ध्यान करने से गुरु ग्रह की ऊर्जा प्राप्त होती है. 

गुरुवार के दिन क्या ना करें:

नॉन-वेज: मांस, मदिरा, और तामसिक भोजन का सेवन न करें. गुरुवार को मांस, मदिरा, और तामसिक भोजन का सेवन न करने से गुरु ग्रह प्रसन्न होता है. नॉन-वेज खाने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है.

कपड़े धोना: कपड़े धोना, बाल कटवाना, और नाखून काटना न करें. गुरुवार को कपड़े धोना, बाल कटवाना, और नाखून काटना अशुभ माना जाता है. इन कार्यों को करने से गुरु ग्रह कमजोर होता है. 

उधार: उधार न दें और न ही लें. गुरुवार को उधार लेने या देने से आर्थिक स्थिति कमजोर होती है. 

झूठ बोलना: झूठ न बोलें, गुरुवार को झूठ बोलने से पाप लगता है. सत्य बोलने से गुरु ग्रह प्रसन्न होता है. 

क्रोध: क्रोध न करें. गुरुवार को क्रोध करने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है. शांत रहने से गुरु ग्रह मजबूत होता है. 

यात्रा: अनावश्यक यात्रा न करें. गुरुवार को अनावश्यक यात्रा करने से बचना चाहिए. अगर यात्रा करना आवश्यक हो तो, भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद लें.

नकारात्मक विचार: नकारात्मक विचारों से दूर रहें. गुरुवार को नकारात्मक विचारों से दूर रहकर सकारात्मक विचारों को अपनाएं. सकारात्मक विचारों से गुरु ग्रह प्रसन्न होता है.

कलह: कलह-कलेश न करें. गुरुवार को कलह-कलेश करने से घर में अशांति हो सकती है. शांत रहकर परिवार के सदस्यों के साथ प्रेम और स्नेह से रहें.

 दान: लोहे की चीजें दान न करें. गुरुवार को लोहे की चीजें दान करना अशुभ माना जाता है. इसके बजाय, पीले रंग की चीजें दान करें.

मांसाहारी भोजन: मांसाहारी भोजन न करें. गुरुवार को मांसाहारी भोजन न करने से गुरु ग्रह प्रसन्न होता है. इसके बजाय, शाकाहारी भोजन करें.

यह भी पढ़ें : Kharmas: आज से शुरू हुआ मीन मलमास का महीना, जाने कैसे करें तुलसी की पूजा

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Thursday remedies Religion Religion News guruvaar ke totke Astrology Jupiter thursday remedies thursday remedy to get success thursday ke upay good luck tips for thursday guruwar ke upay lord brihaspati
Advertisment
Advertisment