Advertisment

Hanuman Janmotsav 2022: आज समेत आने वाली 11 पूर्णिमाओं तक बजरंग बाण का पाठ टाल देगा रोग मृत्यु का योग, जानें इस पाठ से जुड़े सभी नियम

Hanuman Janmotsav 2022: अगर आज समेत आने वाली 11 पूर्णिमाओं तक संकल्प के साथ बजरंग बाण का पाठ किया जाए तो इसके प्रभाव से न सिर्फ रोग से होने वाली मृत्यु को टाला जा सकता है बल्कि हनुमान जी की कृपा से लाइलाज बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

author-image
Gaveshna Sharma
New Update
bajranbaan

बजरंग बाण के 11 पाठ का संकल्प टाल देगा रोग मृत्यु का योग( Photo Credit : News Nation)

Hanuman Janmotsav 2022: आज हनुमान जी का जन्म दिवस मनाया जा रहा है. इसके अलावा, आज चैत्र माह की आखरी पूर्णिमा भी है. ज्योतिष के मुताबिक, इस तिथि में किया गया कोई भी उपाय या टोटका कभी विफल नहीं होता है. ऐसे में चैत्र पूर्णिमा की तिथि के अवसर पर अगर हनुमान जी के सबसे बलशाली पाठ 'बजरंग बाण' को किया जाए तो उसकी दिव्यता आपके जीवन में खुशहाली ला सकती है. शास्त्रों के अनुसार, बजरंग बाण का पाठ अत्यधिक दिव्य और चमत्कारी है. माना जाता है कि अगर इस पाठ को संकल्प लेकर किया जाए तो इससे मिलने वाले फल व्यक्ति की कल्पना के परे होते हैं. ऐसे में अगर आज समेत आने वाली 11 पूर्णिमाओं तक संकल्प के साथ बजरंग बाण का पाठ किया जाए तो इसके प्रभाव से न सिर्फ रोग से होने वाली मृत्यु को टाला जा सकता है बल्कि हनुमान जी की कृपा से लाइलाज बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है. लेकिन इस पाठ को करने से पूर्व इसके नियमों को जरूर जान लें नहीं तो प्रभाव उल्टा भी पड़ सकता है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: Hanuman Janmotsav 2022: पवनपुत्र हनुमान के इन 12 नामों का जाप देगा 12 तरह के दिव्य फल, नामावली से पहले जरूर पढ़ें ये चमत्कारी स्तोत्र

शाबर मंत्र क्या है?

हनुमान जयंती यानि हनुमान महोत्सव पर शाबर मंत्र का पाठ उत्तम माना गया है. इस मंत्र को सबसे सुरक्षित मंत्र माना गया है. ये सबसे आसान और सबसे सुरक्षित होने के कारण ये अधिक लोकप्रिय हैं. इन मंत्रों को वैदिक मंत्रों की तरह लंबी साधना की जरूरत नहीं होती और न ही तांत्रिक मंत्रों की तरह जटिल होते हैं. शाबर मंत्र की विशेष बात यह है कि यह जिस इष्ट के लिए पढ़ा जा रहा है. उनके भी ईष्ट की दुहाई इन मंत्रों में दी जाती है. यानी उन्हें उनके इष्ट का वास्ता दिया जाता है कि आपको आपके इष्ट का वास्ता कि मेरी प्रार्थना आप जल्द से स्वीकार करें. 

बजरंग बाण बहुत प्रभावशाली है

बजरंग बाण मंत्र भी शाबर मंत्र की श्रेणी में आता है. इसका प्रभाव बहुत ही तेज माना गया है. इसलिए इसके नाम के पीछे चालीसा और कवच नहीं बाण लिखा है क्योंकि बाण का अर्थ है निर्धारित लक्ष्य को भेदना. ऐसा कोई हथियार जिसके अलावा कोई भगवत कृपा पाने की कोई और रास्ता न हो. 

Advertisment

सारे प्रयास जब असफल हो जाएं तब करना चाहिए इस मंत्र का प्रयोग

माना जाता है कि बजरंग बाण का उच्चारण तब करना चाहिए जब सभी किए जा रहे उपाय असफल हो जाएं. जब विपदा बहुत प्रबल हो जाती है तब इस पाठ को करना अति शुभ फल देने वाला होता है.

बजरंगबाण का पाठ, किन लोगों को करना चाहिए

बजरंगबाण का पाठ विशेष परिस्थितयों में ही करना चाहिए. इस पाठ को करने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

Advertisment

- यदि आप शत्रुओं से घिरे हुए हैं और  दुश्मन निरंतर परेशानी और बाधा पैदा कर रहे हैं तो इस मंत्र का पाठ कर सकते हैं.

- जो असाध्य रोग से ग्रसित हो चुके हैं या जिन लोगों को किसी दवा का असर नहीं हो रहा हो, ऐसे लोगों को बजरंगबाण करने विशेष रूप से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने वाला होता है.

- यदि आपको आर्थिक समस्याओं ने घेर रखा है, लेन देन के मामले में पूर्ण रूप से फंसे हुए हो तो उनके लिए भी यह पाठ करना अति उत्तम होता है.

- विद्यार्थियों या नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को इसका पाठ करना अच्छे फल देने वाला होता है.

- जिन लोगों का वैवाहिक जीवन सुखमय नहीं चल रहा है या जिन अविवाहित लोगों की खूब कोशिशों के बाद भी कहीं बात पक्की नहीं हो पा रही है. ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए भी बजरंगबाण का पाठ अति उत्तम फल देने वाला होता है.

बजरंग बाण का पाठ कब और कैसे करें

बजरंग बाण का पाठ किसी भी किताब से किय़ा जा सकता है. लेकिन पाठ उस किताब से करें जिसमें इसकी लिखावट लाल रंग से हो. बजरंगबाण के पाठ की शुरुआत सुबह या शाम किसी भी समय कर सकते हैं. इसकी शुरुआत मंगलवार या शनिवार से की जाए और यदि आपके पास इसका इंतजार करने का समय नहीं है तो आने वाले किसी भी दिन से बजरंगबाण की शुरुआत की जा सकती है. यहां इस बात का ध्यान रखें कि जिस समय इसका पाठ शुरू किया जाए. रोजाना उसी समय पर चालीस दिन तक पाठ करना अच्छा होगा.

bajrang baan path on Hanuman Janmotsav 2022 Hanuman Janmotsav rul bajrang baan paath on purnima Hanuman Janmotsav 2022 bajrang baan paath on 11 purnima chaitra purnima 2022 rules to recite bajrang baan path chaitra purnima 16 april 2022 bajrang baan paath
Advertisment
Advertisment