Hanuman Jayanti 2024: महिलाओं को बजरंगबली की पूजा के दौरान ध्यान रखनी चाहिए ये 6 बातें 

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जी, भगवान राम के परम भक्त और महावीर योद्धा, हिंदू धर्म में अत्यंत पूजनीय देवता हैं. उनकी पूजा मंगल, शक्ति और बुद्धि प्राप्ति के लिए की जाती है. हालांकि, कुछ पारंपरिक मान्यताएं हैं जिनके अनुसार महिलाओं को हनुमान जी पूजा के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

author-image
Inna Khosla
New Update
Hanuman ji ki puja karne ka niyam

Hanuman ji ki puja karne ka niyam( Photo Credit : social media)

Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती के पावन अवसर पर, भगवान हनुमान की पूजा सभी भक्तों द्वारा श्रद्धापूर्वक की जाती है. महिलाएं भी बड़ी संख्या में हनुमान जी की पूजा करती हैं. लेकिन, कुछ धार्मिक मान्यताओं और परंपराओं के अनुसार, महिलाओं को बजरंगबली की पूजा के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. महिलाओं के लिए हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए या नहीं इसे लेकर कई मिथक हैं. हनुमान जी को वीर, शक्तिशाली, और संकटमोचक के रूप में पूजा जाता है, जिनकी कृपा से संकट और कठिनाइयों का निवारण होता है. महिलाओं को भगवान हनुमान की पूजा करने से उन्हें साहस, संघर्ष की क्षमता, और अद्भुत शक्ति की प्राप्ति होती है. हनुमान जी की पूजा से महिलाएं अपने जीवन में आने वाली चुनौतियों को पार करने की क्षमता प्राप्त करती हैं और सफलता की ओर अग्रसर होती हैं. समाज में बढ़ती छेत्रणा और सामाजिक परिवर्तन के साथ, महिलाओं के लिए अपने जीवन में समृद्धि और सुरक्षा की आवश्यकता होती है. हनुमान जी की पूजा करके महिलाएं अपने आत्मविश्वास को बढ़ाती हैं और अपने उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए प्रयास करती हैं.

Advertisment

इसलिए, हनुमान जी की पूजा महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक अभ्यास है, जो उन्हें आत्म-समर्पण, साहस, और सफलता की दिशा में मार्गदर्शन करता है.

1. मासिक धर्म: यदि कोई महिला मासिक धर्म के दौरान है, तो उसे हनुमान जी की पूजा नहीं करनी चाहिए. इस दौरान महिला को मंदिर जाने से भी बचना चाहिए.

2. अशुद्धि: यदि महिला को प्रसव, गर्भपात या किसी अन्य कारण से अशुद्धि हुई है, तो उसे भी हनुमान जी की पूजा नहीं करनी चाहिए. अशुद्धि दूर होने के बाद ही महिला पूजा कर सकती है.

3. वस्त्र: पूजा करते समय महिलाओं को साफ-सुथरे और सुंदर वस्त्र पहनने चाहिए. लाल, पीले या नारंगी रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है.

4. श्रृंगार: पूजा करते समय महिलाओं को बहुत अधिक श्रृंगार नहीं करना चाहिए. सिर्फ हल्का मेकअप और सिंदूर लगाना पर्याप्त है.

5. भोग: हनुमान जी को भोग में बेसन के लड्डू, चना, केला, फल, बूंदी के लड्डू, जलेबी, सूजी का हलवा, खीर, पंजीरी आदि अर्पित किए जा सकते हैं.

6. मंत्र: हनुमान जी के कुछ प्रसिद्ध मंत्र हैं

ॐ हनुमते नमः

जय श्री राम

हनुमान चालीसा

महिलाएं इन मंत्रों का जाप कर सकती हैं.

इसके अलावा, आप हनुमान जी की आरती भी अवश्य करें. अगर संभव हो तो, पूजा के बाद दान भी करें. पूजा करते समय मन में शांति और भक्ति भाव रखना चाहिए. पूजा के दौरान किसी से भी बात नहीं करनी चाहिए. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पूजा में पूर्ण विश्वास होना चाहिए. ये सभी बातें धार्मिक मान्यताओं और परंपराओं पर आधारित हैं. इनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है. हनुमान जयंती सभी के लिए खुशियों और समृद्धि का त्योहार हो.

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें: Vastu Tips For Office Desk: ऑफिस डेस्क पर शीशा रखना शुभ या अशुभ, जानें यहां

Source :

hanuman jayanti Religion News in Hindi puja karne ka niyam Religion Religion News रिलिजन न्यूज hanuman jayanti 2024
Advertisment
Advertisment