Advertisment

Ram Mantra: बल बुद्धि और शक्ति के लिए हनुमान जी करते हैं भगवान राम के इस मंत्र का जाप, जानें इसके लाभ

हनुमान जी ने अपने पूरे जीवन को भगवान राम की सेवा में समर्पित किया. उन्होंने राम के लिए अनेक कठिनाईयों को पार किया और उनकी अद्वितीय भक्ति का परिचय कराया. 

author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Ram Mantra

भगवान राम की मंत्र( Photo Credit : Social Media)

Ram Mantra: हनुमान जी के भक्तों के बल, बुद्धि, और शक्ति की वृद्धि के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है भगवान राम का यह मंत्र. इस मंत्र का जाप करने से भक्तों को भगवान हनुमान के कृपा और आशीर्वाद से बल, बुद्धि, और शक्ति मिलती है. हनुमान जी महाकाव्य रामायण के महानायक और भगवान राम के शक्तिशाली भक्त हैं. उनकी राम भक्ति का कथन महाभारत में हनुमान चलीसा और अनुसंधान से भी प्रमाणित है. हनुमान जी ने अपने पूरे जीवन को भगवान राम की सेवा में समर्पित किया. उन्होंने राम के लिए अनेक कठिनाईयों को पार किया और उनकी अद्वितीय भक्ति का परिचय कराया. 

Advertisment

भगवान राम के लिए हनुमान जी को रामदूत (राम का दूत) कहा जाता है. रामायण में हनुमान जी की भूमिका राम के सच्चे और विश्वासी भक्त के रूप में है. हनुमान जी का राम के प्रति अत्यंत अनुराग था. उनकी चारण भक्ति और समर्पण ने उन्हें भगवान के प्रति सर्वोत्तम भक्त बना दिया. हनुमान जी ने राम भगवान की उपासना करते हुए उनके चरणों में समर्पित होकर अनेक बार राम के दर्शन किए. उनकी आत्मिक आत्मा की अनुभूति ने उन्हें परम भक्त बना दिया. हनुमान जी ने अपने प्राणों के साथ राम का नाम संकीर्तन किया और भक्ति में रत रहकर अनेक सिद्धियां प्राप्त कीं. 

भगवद गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने हनुमान जी की उपासना को महानता से सम्बोधित किया है, जिससे हनुमान जी की राम भक्ति को और भी महत्वपूर्णता मिली. हनुमान जी की राम भक्ति से हमें यह सिखने को मिलता है कि भगवान की प्रेम भक्ति से ही साध्य होती है और उससे हम आत्मा के मोक्ष की प्राप्ति कर सकते हैं. उनकी भक्ति और समर्पण ने उन्हें अद्वितीय रामायण महाकाव्य के अद्वितीय भक्त बना दिया है. 

भगवान हनुमान जी का शक्तिशाली मंत्र:

"बुद्धिर्बलं यत्क्रीष्णपदामाहुस्तनीषु भयंकरी।

बुद्धिर्बलं यत्क्रीष्णपदामाहुस्तनीषु भयंकरी।

रामकाजकरीबेकजरामरमारुणारुणकरी।

रामकाजकरीबेकजरामरमारुणारुणकरी।

जय बजरंगबली।।"

मंत्र का अर्थ:

Advertisment

"बुद्धि और शक्ति की सबसे अधिक शक्तिशाली पदार्थ है भगवान कृष्ण के पादों में. हे भयंकरी माता, उसी बुद्धि और बल को मुझे प्रदान करें. हे रामकाजकरी और रामका रमण करने वाली माता, मेरे अंगों में शक्ति प्रदान करें. जय हनुमान, जिनकी शक्ति अद्भुत है."

मंत्र के लाभ:

बुद्धि और शक्ति का विकास: इस मंत्र का नियमित जाप करने से व्यक्ति की बुद्धि और शक्ति में वृद्धि होती है.

भयनिवृत्ति: माता भयंकरी की कृपा से भक्त को सभी भयों से मुक्ति प्राप्त होती है.

रामकाजकरी भावना: इस मंत्र के जाप से व्यक्ति रामका कार्यक्षेत्र में समर्पित होता है और सफलता प्राप्त करता है.

बजरंगबली की कृपा: मंत्र के द्वारा व्यक्ति भगवान हनुमान की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त करता है जिससे उसे सभी कठिनाईयों का सामना करने में सहायता मिलती है.

यह मंत्र नियमितता से जाप करने से हनुमान जी की कृपा से व्यक्ति को बुद्धि, बल, और शक्ति मिलती है और वह अपने जीवन में समृद्धि और सफलता प्राप्त करता है.

भगवान राम से सर्वशक्तिशाली मंत्र है:

"ॐ रामभद्राय विद्महे

सीतावल्लभाय धीमहि

तन्नो राम: प्रचोदयात्।"

इस मंत्र का अर्थ है:

"हम उस धनुर्धर रामचंद्र को जानते हैं, जो सीता के अल्लाभ के हेतु जाने जाते हैं, हम उस रामचंद्र की उपासना करते हैं, कृपया हमें उस रामचंद्र को प्रेरित करें."

यह मंत्र भगवान राम की पूजा और उनसे कृपा प्राप्ति के लिए जाप किया जाता है. भक्त इस मंत्र के जाप से भगवान राम की कृपा, आशीर्वाद, और सहायता प्राप्त करते हैं.

हनुमान जी बड़े भक्त हैं भगवान राम के, और उन्होंने भगवान राम की सेवा में अपनी पूरी शक्ति और भक्ति लगा दी है। हनुमान जी का प्रसिद्ध मंत्र है:

"ॐ हनुमते नमः।"

इस मंत्र का अर्थ है:

"हे हनुमान जी, हम आपको प्रणाम करते हैं."

यह मंत्र हनुमान जी की पूजा और उनसे कृपा प्राप्ति के लिए जाप किया जाता है. हनुमान जी की कृपा से भक्तों को सभी कष्टों से मुक्ति प्राप्त होती है और उन्हें शक्ति, सुख, और समृद्धि मिलती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Lord Ram Temple ram-mandir-ayodhya Mantra of Lord Ram ram-mandir-trust Ayodhya Ayodhya Ram Temple Ayodhya Ram Mandir राम मंदिर
Advertisment
Advertisment