Advertisment

Vastu Tips: इस जगह भूल से भी न लगाएं हनुमान जी की तस्वीर, वरना पड़ेगा पछताना, जानें लगाने की सही दिशा

Hanuman Ji Ki Tasveer Se Jude Vastu Tips: क्या आप जानते हैं की इसे रखने की सही दिशा कौन सी है ? आइए जानते हैं हनुमान जी की फोटो रखने की सही दिशा क्या है.

Advertisment
author-image
Sushma Pandey
New Update
Hanuman Ji Ki Tasveer Se Jude Vastu Tips

Hanuman Ji Ki Tasveer Se Jude Vastu Tips( Photo Credit : SOCIAL MEDIA )

Advertisment

Hanuman Ji Ki Tasveer Se Jude Vastu Tips: हिन्दू धर्म में वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र को बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है. किसी भी शुभ काम की शुरुआत से पहले ज्योतिषी की सलाह लेना अनिवार्य मान जाता है, पर उस काम को करना कैसे हैं इसके लिए वास्तु शास्त्र की सहायता ली जाती है.  अगर आप नया घर बना रहे हैं या घर में भगवान की मूर्ति या तस्वीर रख रहे हैं तो इसके लिए वास्तु सलाह अनिवार्य मानी जाती है.  कहा जाता है कि भगवान राम के परम भक्त कहे जाने वाले पवन पुत्र हनुमान जी की तस्वीर को घर में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है.  लेकिन क्या आप जानते हैं की इसे रखने की सही दिशा कौन सी है ? आइए जानते हैं हनुमान जी की फोटो रखने की सही दिशा क्या है. 

Advertisment

 इस जगह बिल्कुल न लगाएं हनुमान जी की तस्वीर

हनुमान जी को प्रसन्न करना बहुत आसान है. ऐसा कहा जाता है की हनुमान जी की सच्चे मन से पूजा करने से रोग,दुःख और कष्टों से मुक्ति मिलती है. लेकिन वास्तु शास्त्र की मानें तो हनुमान जी की तस्वीर घर में हर जगह नहीं लगानी चाहिए. उनकी तस्वीर लगाते समय वास्तु के कुछ नियमों का ध्यान जरूर रखना चाहिए.  बता दें की हनुमान जी एक ब्रह्मचारी है इसलिए उनकी फोटो भूलकर भी बेडरूम में नहीं लगानी चाहिए इससे वे रुष्ट हो जाते हैं. 

किस दिशा में लगाएं हनुमान जी की तस्वीर

Advertisment

वास्तु के अनुसार, आपको हनुमान जी की फोटो अपने घर के दक्षिण दिशा में लगानी चाहिए.  इसे शुभ माना जाता है.  मगर ध्यान रहें की हनुमान जी का मुंह दक्षिण की तरफ हो और वो बैठे हुए होने चहिए. 

बल , सहस और विश्वास के लिए

आपको पवन पुत्र यानि की हनुमान जी की फोटो कई मुद्रा में मिल जाएगी , जैसे की बैठे हुए, खड़े हनुमान जी, आकाश में उड़ते हुए या फिर पहाड़ उठाए हुए.  इन सारी मुद्राओं का अलग-अलग महत्व है.  जैसे की अगर आप पहाड़ उठाते हुए हनुमान जी की फोटो घर में लगते हैं तो आपके जीवन में बल , सहस और विश्वास बढ़ता है. 

Advertisment

जीवन में सफलता पाने के लिए

अगर आप अपने घर में आकाश में उड़ते हुए हनुमान जी की फोटो लगाते हैं तो आपको जीवन में खूब तरक्की मिलती है.  अगर कड़ी मेहनत के बाद भी आप बार-बार असफल हो जाते हैं तो आप आकाश में उड़ते हनुमान जी की फोटो अपने घर में लगा सकते हैं इससे आपको कामयाबी मिलेगी. 

घर में सुख-शांति के लिए

Advertisment

हनुमान जी के पंचमुखी अवतार की फोटो घर में लगाना बेहद शुभ माना जाता है.  वास्तु शास्त्र में कहा गया है की हनुमान जी के पंचमुखी अवतार वाली फोटो घर में लगाने से हनुमान जी की कृपा उस घर पर हमेशा बनी रहती है. साथ ही घर में सुख-शांति रहती है और सारी समस्याओं से भी मुक्ति मिलती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

Source : News Nation Bureau

vastu shastra vastu tips vastu tips vastu shastra Hanuman Ji Ki Tasveer Se Jude Vastu Tips Hanuman Ji Ki Tasveer Se Jude Vastu ke Niyam
Advertisment
Advertisment