logo-image
लोकसभा चुनाव

हनुमान जी थे रावण के दामाद, जानें उनकी भांजी से कैसे हुआ था बजरंगबली का विवाह 

Untold Stories of Hanuman: क्या आप जानते हैं कि हनुमान जी जिन्होंने रावण की लंका में आग लग दी थी वो उन्हीं से दामाद थे. रावण की भांजी से हनुमान जी की विवाह हुआ था.

Updated on: 18 Jun 2024, 09:42 AM

नई दिल्ली:

Mythological Stories of Hanuman: राम नाम की पुकार लगाते हुए बड़ी आसानी से विशाल संजीवनी पर्वत को उठाने वाले, अपनी पूछ पर आग लगाकर पूरी लंका को जलाकर रावण के अहंकार को खाक करने वाले प्रभु श्री राम के परम भक्त हनुमान जी की ये पौराणिक कथा शायद आपने ना सुनी हो. हनुमान जी रावण के दामाद थे.   हनुमान जी चिरंजीवी है जो कई युगों से इस संसार में धर्म का रक्षण कर रहे है. वो सर्व ज्ञानी हैं, शक्तिशाली हैं और एक ब्रह्मचारी की तरह अपना जीवन बिताते है. रामायण की एक पुस्तक के अनुसार हनुमान जी का विवाह रावण की भांजी से हुआ था.सदियों से रामायण के कई अलग-अलग वर्जन हमारे सामने आते रहते हैं और ऐसे ही एक वर्जन के अनुसार हनुमान जी कभी ब्रह्मचारी थे ही नहीं और उनका विवाह रावण की भांजी से हुआ था. 

विमल सूरी के लिखे रामायण के जैन वर्जन पद्म चरित के अनुसार हनुमान एक विद्याधर यानी सुपर नेचुरल बीइंग थे, जिनका विवाह रावण की बहन चंद्रिका की बेटी (Who was the wife of Lord Hanuman) से हुआ था. उनका पति खड़े भी एक भयंकर राक्षस था, जिसकी मृत्यु भगवान श्री राम के हाथों हुई थी और कहते है की इस वजह से हनुमान जी अपने आराध्य श्री राम से नाराज भी हुए थे लेकिन फिर सच्चाई का साथ देते हुए वो श्री राम के कहने पर मां सीता से मिलने लंका चले गए.

रावण की लंका में पहुंचकर उन्होंने अपनी पत्नी के मामा रावण को समझाने की बहुत कोशिश की और उनसे कहा कि वो अपनी जिद छोड़ दें और मां सीता को मुक्त कर श्री राम के शरण में चले जाए. अहंकारी रावण ने उनकी बात नहीं मानी और हनुमान जी ने श्री राम की सेना में शामिल होकर अपने ही मामा ससुर के खिलाफ़ लड़ने का कठिन फैसला लिया. इस तरह वो युद्ध में शामिल हुए और रावण की लंका को जलाकर राख कर दिया.

यह भी पढ़ें : Nandi Puja Niyam: नंदी बाबा के किस कान में मनोकामना कहने से होती है पूरी 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)