Advertisment

Hanumangarhi Laddu: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले हनुमानगढ़ी के लड्डूओं को मिलेगा  GI Tag, अब विश्व चखेगा अयोध्या का स्वाद 

Hanumangarhi Laddu: अयोध्या के प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी मंदिर के पास मिलने वाले प्रसाद का स्वाद अब विश्वप्रसिद्ध होने वाला है. GI Tag स्वीकार हो चुका है, आइए जानते हैं पूरी खबर

author-image
Inna Khosla
New Update
hanumangarhi besan laddu gets gi tag just before ram mandir ramlala sthapna diwas 22 january

Hanumangarhi Laddu( Photo Credit : news nation)

GI Tag For Hanumangarhi Laddu: अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर भव्य तैयारियां पहले से चल रही हैं. ऐसे में एक और अच्छी खबर ये मिली है कि हनुमानगढ़ी के लड्डूओं को GI Tag (जियोग्राफिकल इंडिकेशन) मिल गया है. जी आई टैग (GI Tag) का मतलब "जीवितीय चिन्ह" होता है, जो खाद्य उत्पादों और अन्य उत्पादों को एक क्षेत्र, स्थान, या समुदाय के साथ जोड़ने के लिए प्रदान किया जाता है. जी आई टैग एक प्रमाणपत्र होता है जो विशिष्ट क्षेत्र के लोकल उत्पाद को पहचानता है और इसे अन्य क्षेत्रों से अलग करने का कारण बनता है. इससे उत्पाद की गुणवत्ता और प्रमुख विशेषताएं प्रमोट होती हैं और स्थानीय अर्थव्यवस्था को समर्थन मिलता है. 

Advertisment

भगवान राम के भक्त इसे प्रभु के आशीर्वाद के रूप में भी देख रहे हैं. देसी घी में बनने वाले बेसन के ये लड्डू अयोध्या के 200 परिवारों को घर चलाते हैं. 20 से 25 क्विंटल लड्डूओं का उत्पादन इस समय किया जा रहा है. ऐसे में जी आई टैग के बाद यहां का हलवाई समाज इतना खुश है कि  वो अब अवध का स्वाद विश्व को चखा सकता है. 

बौद्धिक संपदा अधिकार के क्षेत्र में काम कर रहे पद्मश्री डॉ. रजनीकान्त ने बताया कि "भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) लखनऊ के वित्तीय सहयोग से जीआइ आवेदन ह्यूमन वेलफेयर एसोसिएशन ने तैयार किया है. हलवाई कल्याण समिति, अयोध्या आवेदक के रूप में शामिल हुई."

स्थानीय लोग इस अवसर को जश्न के रूप में मना रहे हैं. अयोध्या के हनुमानढ़ी के लड्डू अब लोकप्रियता की ऊंचाईयां छूने वाले हैं. एक ओर जहां भव्य राम मंदिर पर भारत समेत विश्व की नज़र है दूसरी ओर हनुमानगढ़ी के बेसन के लड्डूओं पर भी ऐसे समय में लोगों का खास ध्यान आकर्षित हो रहा है. 

भारत अपने खानपान को लेकर तो पहले से ही विश्वप्रसिद्ध है लेकिन अब अवध का ये स्वाद भी प्रसिद्ध हो गया है. हनुमानगढ़ी में मिलने वाले इस प्रसाद की लोकप्रियता अब तक यहां के स्थानीय निवासियों में ही थी लेकिन अब हर कोई इनकी चर्चा कर रहा है. 

यह भी पढ़ें

Ram Mandir: अयोध्या का भव्य राम मंदिर किन मामलों में होगा सबसे अलग, जानें 10 पॉइंट में    

Ram Mandir: जानिए कौन हैं अरुण योगिराज? जिन्होंने राम मंदिर के लिए बनाई है रामलला की मूर्ति

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Hanumangarhi Laddu ram-mandir Ayodhya GI Tag Religion News Laddu besan laddu Hanumangarhi
Advertisment
Advertisment