Advertisment

Happy Married Life Tips: शादी से पहले घर में जरूर करवा लें यह पूजा, पति-पत्नी में जीवनभर बना रहेगा प्यार

Happy Married Life Tips: शादी इंसान के जीवन में एक बड़ा आयोजन होता है. अगर ऐसा कहें की शादी के बाद से इंसान के नए जीवन की शुरुआत होती है तो कुछ गलत नहीं होगा

author-image
Mohit Sharma
New Update
happy married life tips

Happy Married Life Tips( Photo Credit : File Pic)

Happy Married Life Tips: शादी इंसान के जीवन में एक बड़ा आयोजन होता है. अगर ऐसा कहें की शादी के बाद से इंसान के नए जीवन की शुरुआत होती है तो कुछ गलत नहीं होगा.  यही वजह है कि शादी को सफल बनाने के लिए हम बहुत सारे रीति-रिवाजों और धार्मिक अनुष्ठानों का अनुपालन करते हैं. घर में कई तरह के हवन न पूजा का आयोजन कराया जाता है. शादी के लिए घरों बुजर्गों, पूर्वजों और पितरों का भी आशीर्वाद लिया जाता है. लेकिन शादी के पूरी तरह से सफल बनाने के लिए कुछ ऐसी भी पूजा विधियां हैं, जिनको अपनाकर हम नव दंपत्ति के वैवाहिक जीवन में खुशियों की कामना कर सकते हैं.  विवाह संस्कृति में एक महत्वपूर्ण घटना है और इसे सफल बनाए रखने के लिए विशेष पूजा और अनुष्ठान किया जाता है. शादी से पहले कुछ विशेष पूजाएं या अनुष्ठान व पूजा कहलाती हैं, जिन्हें करने से सामाजिक, आर्थिक, और आध्यात्मिक सुख-शांति की प्राप्ति होती है.

Advertisment

गणपति पूजा:

विवाह से पहले गणेश जी की पूजा करना शुभ माना जाता है. गणेश जी विघ्ननाशक होते हैं और उनकी कृपा से शादी में कोई अड़चन नहीं आती.

नवग्रह पूजा:

Advertisment

नौ ग्रहों की पूजा से उनकी क्रियाएं समर्थित होती हैं और व्यक्ति को भाग्यशाली बनाती हैं. यह विवाह में सफलता की दिशा में मदद कर सकती है.

लक्ष्मी-कुबेर पूजा:

शादी से पहले लक्ष्मी-कुबेर की पूजा से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और घर में धन-संपत्ति बनी रहती है.

Advertisment

तुलसी पूजा:

तुलसी की पूजा से घर में प्रेम और शांति बनी रहती है, जिससे विवाह की दिशा में सुख-शांति होती है.

पतिव्रता देवी पूजा:

Advertisment

विवाह से पहले पतिव्रता देवी की पूजा करना पति-पत्नी के बीच में प्रेम और समर्थन को बढ़ावा देता है.

विवाह योग्यता पूजा:

इस पूजा से शादी के लिए योग्यता में वृद्धि होती है और उपयुक्त जीवनसाथी के साथ मिलता-जुलता मिलता है. ये पूजाएं और अनुष्ठान शादी से पहले शुभ समय में की जाती हैं ताकि आने वाले जीवन में सुख और समृद्धि हो. इनसे न केवल आर्थिक स्थिति मजबूत होती है बल्कि व्यक्ति का आत्मिक और सामाजिक विकास भी होता है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Happy married life tips: vastu tips happy married life Chanakya Niti for happy married life happy married life Happy Married Life Life Astrology t mangala gauri upay for happy married life astro remedies happy married life Astro Tips For Happy Married Life
Advertisment
Advertisment