Advertisment

Hariyali Teej 2024 Puja Samagri List: इस सामग्री के बिना अधूरी है हरियाली तीज की पूजा, जरूर करें शामिल

Hariyali Teej 2024 Puja Samagri List: सावन का महीना अपने साथ ढेर सारे उत्सव लेकर आता है. ये महीना महिलाओं के लिए बहुत शुभ और सुखदायक माना जाता है. इस महीने महिलाएं एकत्रित होकर खूब आनंद भी लेती हैं.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Hariyali Teej 2024 Puja Samagri List

Hariyali Teej 2024 Puja Samagri List: सावन का महीना अपने साथ ढेर सारे उत्सव लेकर आता है. ये महीना महिलाओं के लिए बहुत शुभ और सुखदायक माना जाता है. इस महीने महिलाएं एकत्रित होकर खूब आनंद भी लेती हैं. सावन के महीने में हरियाली तीज का अपना ही विशेष महत्व होता है. ये त्योहार औरतों के जीवन में सौभाग्य लेकर आता है. एक तरफ जहां वैवाहिक औरतें हरियाली तीज के दिन व्रत रखकर अपने पति की लंबी आयु की कामना करती हैं और सुखी दांपत्य जीवन का वरदान मांगती है. तो वहीं कुंआरी कन्याएं भी अच्छे वर को पाने के लिए हरियाली तीज का व्रत रखती हैं. शादी के बाद भी नव विवाहित पत्नियां इस व्रत को मुख्य रूप से रखती हैं. ऐसे में व्रत की विधि जानना बहुत जरूरी है. तो चलिए जानते हैं कि इस बार हरियाली तीज कब मनाई जाने वाली है और पूजा की सही विधि क्या है. 

Advertisment

हरियाली तीज उत्सव 

हरियाली तीज को उत्सव की तरह मनाया जाता है. इस व्रत का अपना ही विशेष महत्व माना जाता है जिसके साथ कई धार्मिक कहानियां जुड़ी हुई हैं. सावन के महीने में मनाया जाने वाला ये व्रत, इस साल 7 अगस्त को मनाया जाने वाला है. पंचांग के अनुसार 6 अगस्त की शाम 7 बजकर 52 मिनट पर सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि आरंभ हो चुकी है जोकि 7 अगस्त को रात 10 बजकर 5 मिनट तक रहने वाली है. इसलिए हरियाली तीज का शुभ मुहूर्त 7 अगस्त को रहेगा. 

पूजा सामग्री में इन चीजों को जरूर करें शामिल

हरियाली तीज का व्रत रखने से पहले पूजा सामग्री जानना बहुत जरूरी है. पूजा की सामग्री का विशेष महत्व है. इसलिए हर वस्तु को जरूर शामिल करें. व्रत रखने वाली औरतों को अपनी पूजा सामग्री में पीला कपड़ा, कच्चा सूता, केले के पत्ते, आक का फूल,  धतूरा, बेलपत्र, कलश, नारियल, पूजा के लिए चौंका, दूर्वा, घी, कपूर, मिश्री, शहद, मिठाई, चन्दन, गाय का दूध, और सुहाग का सामान जैसे कि हरी चूड़ियां, सिंदूर, काजल, कंघी आदि जरूर रखना चाहिए. इससे आपका व्रत पूर्ण माना जाएगा. विधि अनुसार व्रत का पालन करने से औरतों के जीवन में सौभाग्य आता है और दाम्पत्य जीवन खुशहाल रहता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें -

Janmashtami 2024: भगवान कृष्ण का जन्म जेल में क्यों हुआ था? जानें वजह

Neem Karoli Baba Tips: नीम करोली बाबा ने बताया अमीर बनने का सबसे सही रास्ता, अपनाने से जल्द बनेंगे धनवान

Advertisment

Raksha Bandhan 2024: इस बार 6 शुभ संयोग में है रक्षाबंधन, लेकिन भद्रा का साया कहीं डाल ना दे त्योहार पर बुरी नजर, जानें शुभ मुहूर्त

नाग पंचमी के दिन सांपों को दूध पिलाने से हो सकती है सांप की जान, एक रिसर्च में हुआ खुलासा!

Hariyali Teej 2024 Puja Samagri List Hariyali Teej 2024 puja significance Hariyali teej 2024 Date
Advertisment
Advertisment