Advertisment

Hartalika Teej 2024: कल रखा जाएगा हरतालिका तीज का व्रत, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और व्रत कथा

Hartalika Teej 2024 Puja Shubh Muhurat: हरतालिका तीज का व्रत कल कैसे रखा जाएगा, पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है और हरतालिका तीज का व्रत क्यों रखा जाता है आइए इसका महत्व और व्रत कथा सब जानें.

author-image
Inna Khosla
New Update
Hartalika Teej 2024 Puja Shubh Muhurat

Hartalika Teej 2024 Puja Shubh Muhurat

Hartalika Teej 2024: भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है. हर साल तीन तीज व्रत आते हैं- हरियाली तीज, कजरी तीज और हरतालिका तीज. हर तीज का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित हरतालिका तीज के दिन सुहागन स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. पति की लंबी उम्र और स्वस्थ, सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए खासतौर पर ये व्रत रखा जाता है. 

Advertisment

हरतालिका तीज कब है ? (When is Hartalika Teej 2024)

हरितालिका तीज का व्रत शुक्रवार, सितम्बर 6, 2024 को रखा जाएगा. हालांकि तृतीया तिथि आज सितम्बर 05, 2024 को 12:21 पी एम बजे से शुरू हो चुकी है और ये कल सितम्बर 06, 2024 को 03:01 पी एम बजे तक रहेगी. उदयातिथि के कारण हरतालिका तीज की पूजा और व्रत कल ही किया जाएगा. 

हरतालिका तीज पूजा शुभ मुहूर्त (Hartalika Teej Puja Shubh Muhurat)

कल सुबह हरतालिका पूजा मुहूर्त - 06:02 ए एम से 08:33 ए एम बजे तक है. इसी 02 घण्टे 31 मिनट की अवधि में आपको पूजा करनी चाहिए. 

हरितालिका तीज की कहानी (Hartalika Teej Story)

हरतालिका तीज की कहानी पार्वती जी से जुड़ी हुई है. पार्वती जी ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तपस्या की थी. उनके पिता ने उनकी शादी किसी और से करने का फैसला किया था. इस पर पार्वती जी बहुत दुखी हुईं और अपनी सहेली के साथ मिलकर शिव जी के मंदिर में चली गईं. उन्होंने शिव जी को पति के रूप में पाने के लिए व्रत किया और अंततः उनकी मनोकामना पूरी हुई.

विवाहित महिलाएं इस दिन निराहार रहकर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करती हैं. विशेष रूप से सजती-संवरती हैं और मेहंदी लगाती हैं. हरतालिका तीज के दिन सभी महिलाएं एक साथ मिलकर झूला झूलती हैं और गीत गाती हैं. भारत में ये त्योहार जहां भी मनाया जाता है वहां इस दिन विशेष पकवान भी बनते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

hartalika teej Religion News in Hindi hartalika teej 2024 hartalika teej puja vidhi Hartalika Teej 2024 fast रिलिजन न्यूज
Advertisment
Advertisment