Advertisment

Hartalika Teej Vrat 2024: कब किया जाएगा हरतालिका तीज व्रत का पारण? नोट करें इसका शुभ मुहूर्त और नियम

Hartalika Teej Vrat 2024 Paran Timing: हिंदू धर्म में हरतालिका तीज का विशेष महत्व माना गया है. भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज का व्रत किया जाता है. जानिए हरतालिका तीज 2024 पारण का समय और नियम.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Hartalika Teej Vrat 2024

Hartalika Teej Vrat 2024 Paran Timing: हरतालिका तीज हिंदू का एक प्रमुख त्योहार है. इस व्रत को सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और सुखी दांपत्य जीवन के लिए करती हैं.  इस दिन महिलाएं निर्जला उपवास करती हैं और भगवान शिव तथा माता पार्वती की पूजा करती हैं.  यह व्रत खासतौर पर विवाहित महिलाओं के लिए होता है, लेकिन कुंवारी कन्याएं भी इसे अपने अच्छे जीवनसाथी की प्राप्ति के लिए रखती हैं.  इस व्रत के महत्व के बारे में जानना बहुत जरूरी है ताकि आप सही तरीके से पूजा कर सकें और इसके लाभ प्राप्त कर सकें. 

Advertisment

हरतालिका तीज व्रत का पारण समय

हरतालिका तीज 2024 का व्रत आज यानी 6 सितंबर 2024 को किया जा रहा है और इसका पारण 7 सितंबर को सूर्योदय के बाद किया जाएगा.  पारण का समय सुबह 6 बजकर 14 मिनट से है.  इस दिन व्रति महिलाएं सूर्योदय से पहले स्नान करके साफ कपड़े पहनती हैं. इसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए.  पूजा के बाद प्रसाद अर्पित करें और जल पिएं. पारण के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि लहसुन-प्याज और नमक वाले खाने से व्रत न खोलें. 

हरतालिका तीज का व्रत न केवल पति के जीवन को लंबा करता है, बल्कि दांपत्य जीवन में सुख और समृद्धि भी लाता है. इसके साथ ही, कुंवारी कन्याओं को भी अच्छे जीवनसाथी की प्राप्ति का आशीर्वाद मिलता है.  इस पर्व को सही तरीके से मनाना आपके जीवन में खुशियां और समृद्धि ला सकता है. 

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें -

Advertisment

Hartalika Teej 2024 Puja Samagri List: हरतालिका तीज व्रत की पूजा इन चीजों के बिना है अधूरी, नोट करें पूजन सामग्री लिस्ट

Hartalika Teej Upay: हरतालिका तीज पर सुहागनें जरूर करें ये उपाय, पलक झपकते ही मिल जाएगा पति को प्रमोशन!

hartalika teej 2024 puja samagri list Religion News in Hindi hartalika teej 2024 Religion Religion News Hartalika Teej Vrat 2024 Paran Timing
Advertisment
Advertisment