Advertisment

Vaishno Devi Helicopter: श्री माता वैष्णो देवी भवन से जम्मू एयरपोर्ट तक हेलीकॉप्टर सेवा शुरू, जानें कैसे करें बुकिंग 

Vaishno Devi Helicopter: जम्मू एयरपोर्ट से कटरा तक की दूरी 50 किलोमीटर है और फिर उससे आगे माता वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा शुरू होती है. अब आप ये पूरा सफल सिर्फ 10 मिनट में तय कर सकते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Vaishno Devi Bhawan to Jammu Airport Helicopter

Vaishno Devi Helicopter( Photo Credit : News Nation)

Vaishno Devi Helicopter: माता वैष्णो देवी की यात्रा हिंदू धर्म में एक महत्वपूर्ण तीर्थ यात्रा है, जो जम्मू और कश्मीर राज्य में स्थित है. यह यात्रा हर साल लाखों भक्तों द्वारा की जाती है. यात्रा की शुरुआत कटरा शहर से होती है, जो जम्मू से लगभग 50 किमी की दूरी पर स्थित है. बाण गंगा पहला पड़ाव है, जहां भक्त स्नान करके यात्रा की शुरुआत करते हैं. इसी रास्ते में मां के चरण पादुका भी हैं जो माता के चरणों के निशान हैं. अर्धकुंवारी महत्वपूर्ण स्थान है, जहां माता ने नौ महीने तक ध्यान लगाया था. सांझी छत अंतिम पड़ाव है जहां से आप आसानी से माता का भवन देख सकते हैं. भवन यात्रा का अंतिम और मुख्य स्थान है. जब आप यहां जाते हैं तो माता वैष्णो देवी की गुफा के दर्शन और माता की पिंडियों के दर्शन भी आपको यहीं होते हैं. पैदल, घोड़ा, खच्चर, पालकी की सेवा यहां पर काफी समय से उपलब्ध है. अब तक कटरा से सांझी छत तक हेलीकॉप्टर सेवा भी उपलब्ध थी लेकिन अब इसके अलावा जम्मू एयरपोर्ट से लेकर सीधा माता के भवन तक हेलीकॉप्टर सेवा शुरू कर दी गयी है. 

Advertisment

श्री माता वैष्णो देवी भवन से जम्मू एयरपोर्ट तक

publive-image

श्री माता वैष्णो देवी भवन में स्थित पंछी हेलीपैड से जम्मू एयरपोर्ट तक की हेलीकॉप्टर सुविधा आज से श्रद्धालुओं के लिए शुरू हो गई है. इस सेवा का उद्घाटन श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अंशुल गर्ग ने किया. इस अवसर पर अंशुल गर्ग ने बताया कि अब जम्मू से पंछी हेलीपैड, कटरा के लिए डायरेक्ट चॉपर सेवाएं उपलब्ध होंगी. श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दिन में चार फ्लाइटें चलाई जाएंगी. 

हेलीकॉप्टर सेवा के लिए कितने पैसे खर्च करने होंगे ? 

publive-image

अगर आप भी वैष्णो देवी की यात्रा के लिए जम्मू एयरपोर्ट से भवन तक हेलीकॉप्टर से जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अच्छी खासी रकम खर्च करनी पड़ेगी. ये यात्रा थोड़ी महंगी होगी. जम्मू से भवन तक हेलीकॉप्टर यात्रा के लिए दो पैकेज उपलब्ध हैं. पहला पैकेज 35,000 रुपये का है, जिसमें वन डे अप-डाउन जम्मू से भवन तक की चॉपर सेवा शामिल है. दूसरा पैकेज 60,000 रुपये का है, जिसमें टू डे अप-डाउन जम्मू से भवन तक की चॉपर सेवा, वैष्णो देवी की विशेष आरती और भवन में रहने की सुविधा शामिल है.

यह भी पढ़ें : मां वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं को अब नहीं करना होगा परेशानी का सामना, सरकार ने की बड़ी व्यवस्था

इस सेवा के माध्यम से भवन (पंछी हेलीपैड) पहुंचे श्रद्धालुओं ने श्राइन बोर्ड का इस नई सुविधा के लिए धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि इससे यात्रा में काफी सुविधा होगी और समय की भी बचत होगी. तो आप भी अपने परिवार के साथ माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जा रहे हैं और इस सेवा का लाभ लेना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन बुकिंग भी करवा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IRCTC: वंदेभारत ट्रेन से करें मां वैष्णों देवी के दर्शन, इतना आएगा खर्च

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi vaishno devi Jammu airport Mata Vaishno Devi Helicopter Service Mata Vaishno Devi Bhawan
Advertisment
Advertisment