Advertisment

Hindu Word History: क्या आप जानते हैं हिन्दू शब्द कहां से आया है, सबसे पहले आखिर किसने भारतीयों को हिंदू कहा?

Hindu Word History: हिंदू शब्द का इतिहास गहरा और जटिल है. चाहे इसे अरबों ने पहली बार इस्तेमाल किया हो या यह पहले से वजूद में था, यह शब्द आज भारतीयों की पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Hindu Word History

Hindu Word History: भारत एक ऐसा देश है, जहां की अधिकांश आबादी हिंदू धर्म का पालन करती है.  इसी कारण इसे 'हिंदुस्तान' भी कहा जाता है, जिसका मतलब है 'हिंदुओं का स्थान'.  लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हिंदू कहने की परंपरा कब और कैसे शुरू हुई? क्या यह नाम देश को मुगलों ने दिया था या इसकी जड़ें कहीं और हैं? ऐसे में आइए जानते हैं हिंदू शब्द कहां से आया है साथ ही जानिए किसने इस नाम से सबसे पहले बुलाया होगा. 

Advertisment

हिंदू शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई?

हिंदू शब्द का इतिहास काफी पुराना है.  कुछ इतिहासकारों का मानना है कि 8वीं शताब्दी में अरबों ने सबसे पहले इस शब्द का इस्तेमाल किया था. उन्होंने सिंधु नदी के किनारे रहने वाले लोगों को 'हिंदू' नाम दिया.  सवाल उठता है कि ये लोग 'हिंदू' क्यों कहलाए? इस पर इतिहासकारों का तर्क है कि फारसी परंपरा के चलते 'स' को 'ह' में बदल दिया गया, और 'सिंधु' से 'हिंदू' बन गया. 

दूसरी थ्योरी क्या कहती है?

कई इतिहासकार यह भी मानते हैं कि हिंदू शब्द अरबों और ईरानियों के इस्तेमाल से पहले से ही वजूद में था.  कुछ लोग तर्क देते हैं कि एक प्राचीन ग्रंथ 'बार्हस्पत्य शास्त्र', जिसे शिव द्वारा लिखा गया माना जाता है, में इस शब्द का उल्लेख है.  लेकिन इस किताब की सही तारीख के बारे में कोई ठोस प्रमाण नहीं मिलते. 

ये भी दिया जाता है तर्क

इतिहास में एक और दिलचस्प थ्योरी है.  प्रसिद्ध विद्वान अलबरूनी की किताब में 'हिंद' और 'सिंध' दोनों शब्दों का जिक्र मिलता है. उनकी किताब के अनुसार, सिंधु क्षेत्र तक पहुंचने के लिए सिजिस्थान से होकर गुजरना पड़ता था, जबकि हिंद क्षेत्र में प्रवेश के लिए काबुल से होकर जाना होता था. इस थ्योरी के अनुसार, कुछ लोग यह मानने से इनकार करते हैं कि सिंधु से ही हिंदू शब्द बना है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Religion Religion News Hindu Word History hindu
Advertisment
Advertisment