Advertisment

Holi 2023 : अगर लंबे समय से बीमारी से हैं परेशान, तो होलिका दहन पर करें ये उपाय

होली का पर्व फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाने की परंपरा है.

author-image
Aarya Pandey
New Update
Holi 2023

Holi 2023 ( Photo Credit : Social Media )

Holi 2023 : होली का पर्व फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाने की परंपरा है. इस दिन होलिका दहन बी किया जाता है और इसके अगले दिन चैत्र मास की प्रतिपदा तिथि को रंगों वाली होली मनाई जाती है. इस साल होलिका दहन दिनांक 07 मार्च को है और होली का त्योहार दिनांक 8 मार्च को है. होली ( Holi 2023 ) से पहले होलिका जलाई जाती है. ऐसे में होलिका दहन की पूजा करने के दौरान कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना बेहद जरूरी है. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में बताएंगे कि होलिका में कौन सी चीजों को डालने से सभी बीमारियां दूर हो जाती हैं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें-Holashtak 2023: इस दिन भूलकर भी न करें ये काम, जानिए होलाष्टक क्यों है अशुभ

होलिका में जरूर डोलें ये चीजें, दूर होंगी सभी बीमारियां (Holi 2023)

1. अगर आपका स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहता है, तो दाहिने हाथ में काले किल के दाने लेकर मुट्ठी बना लें और फिर अपनी सिर से 3 बार घुमाकर होलिका अग्नि में डाल दें. इससे आपके स्वास्थ्य में पहले सुधार हो जाएगा. 

2. अगर आप हमेशा बीमार रहते हैं, तो 11 हरी इलाइची और कपूर को होलिका अग्नि में डालें. 

3. धन संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए चंदन की लकड़ी दोनों हाथों से होलिका की आग्नि में डालें. इससे धन संबंधित समस्याओं से आपको मुक्ति मिल जाएगी. 

4. अगर आपको नौकरी नहीं मिल रही है, तो एक मुट्ठी सरसों अपने ऊपर से 5 बार घुमाकर होलिका अग्नि में डालें. इससे आपको नौकरी जरूर मिल जाएगी. 

5. अगर आपके विवाह में देरी हो रही है, तो हवन सामग्री को घी में मिलाकर होलिका की अग्नि में डाले, इससे आपके विवाह में कोई दिक्कत आ रही होगी, तो वह दूर हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें-Rangbhari Ekadashi 2023: इस दिन जरूर करें ये चमत्कारी उपाय, सभी समस्याओं से मिलेगी मुक्ति

Advertisment

होलिका के समय जरूर करें इस मंत्र का जाप (Holi 2023)

ओम नमो धनदाय स्वाहा।

ओम होलिकायै नम:। ओम प्रह्लादाय नम:।

Advertisment

news nation videos न्यूज़ नेशन Holi Importance holi kab hai 2023 Holi 2023 puja muhurat Holi 2023 date in india Holi 2023 Holi 2023 Date news nation live tv
Advertisment
Advertisment