Advertisment

Mahatma Buddha: भगवान के दर्शन कैसे होते हैं? महात्मा बुद्ध के अनुभवों से जानें सचाई

Mahatma Buddha: गौतम बुद्ध की शिक्षाएं आज भी लोगों को प्रेरणा देती हैं. एक बार जब एक शिक्षित युवक ने उनसे ये सवाल किया कि क्या उन्होने भगवान को देखा है तो जानिए उन्होने क्या जवाब दिया.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
How do we see God know from Mahatma Buddha

How do we see God Mahatma Buddha

Mahatma Buddha: एक दिन, एक शिक्षित युवक ने महात्मा बुद्ध से प्रश्न किया, क्या आपने भगवान को देखा है? महात्मा बुद्ध ने उसकी जिज्ञासा का उत्तर बड़े धैर्य और गहन ज्ञान के साथ दिया. उन्होंने कहा, भगवान को देखा नहीं जा सकता, लेकिन उसका अनुभव किया जा सकता है. बुद्ध ने युवक को समझाया कि भगवान कोई ऐसी मूर्ति या आकार नहीं है जिसे आंखों से देखा जा सके. भगवान वह ऊर्जा है, वह शक्ति है जिसे अनुभव किया जा सकता है. उन्होंने उदाहरण देकर इसे और स्पष्ट किया.

Advertisment

बुद्ध ने कहा, जैसे फूल की खुशबू को देखा नहीं जा सकता, उसे केवल महसूस किया जा सकता है. उसी तरह, भगवान को देखा नहीं जा सकता, बल्कि उसकी उपस्थिति को केवल अनुभव किया जा सकता है. बुद्ध ने यह भी समझाया कि जैसे चोट लगने पर दर्द का अनुभव होता है, वैसे ही आत्मा और परमात्मा का अनुभव भी होता है.

महात्मा बुद्ध ने आत्मा और परमात्मा के बारे में भी विस्तार से ज्ञान दिया. उन्होंने कहा कि आत्मा वह अंश है जो परमात्मा से जुड़ी होती है. जब हम अपने भीतर की शांति और सत्यता को पहचानते हैं तो हम परमात्मा से जुड़ते हैं. यह जुड़ाव आंखों से नहीं बल्कि दिल से महसूस होता है.

इसके बाद महात्मा बुद्ध ने उस शिक्षित लड़के से ये भी कहा कि कि भगवान को अनुभव करने के लिए हमें बाहरी साधनों की नहीं बल्कि आंतरिक साधना की आवश्यकता होती है. जैसे हम अपने अंदर की शक्ति और शांति को पहचानते हैं वैसे ही हम उस परमात्मा को महसूस कर सकते हैं. उन्होंने कहा, भगवान कहीं बाहर नहीं, वह तुम्हारे भीतर ही हैं. उन्हे पाने के लिए तुम्हें अपनी आत्मा की यात्रा पर जाना होगा. महात्मा बुद्ध का यह उत्तर युवक के लिए एक मार्गदर्शक सिद्ध हुआ. उन्होंने उसे यह सिखाया कि भगवान को देखने का प्रयास करने के बजाय, उसे अनुभव करने का प्रयास करना चाहिए. यह अनुभव तभी संभव है जब हम अपने भीतर की शक्ति को पहचानें और आंतरिक शांति की खोज करें. महात्मा बुद्ध ने हमें यह सिखाया कि भगवान कोई वस्तु नहीं है, बल्कि वह अनुभव है जिसे हम अपने जीवन के हर क्षण में महसूस कर सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Mahatma Buddha Religion News in Hindi रिलिजन न्यूज Gautam Buddha Story
Advertisment