Advertisment

गौतम ऋषि की तपस्या से कैसे हुई गोदावरी नदी की उत्पत्ति और त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग की स्थापना

Hindu Mythology: भारत में की पवित्र नदियां हैं और उनके अवतरण से जुड़ी कई पौराणिक कहानियां भी प्रसिद्ध है. गोदावरी नदी की उतपत्ति कैसे हुई आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Hindu Mythology Godavari River

Hindu Mythology( Photo Credit : News Nation)

गौतम ऋषि सप्तर्षियों में से एक माने जाते हैं और उनके कई धार्मिक, आध्यात्मिक और दार्शनिक योगदान हैं. गौतम ऋषि का उल्लेख वेदों, पुराणों और अन्य धार्मिक ग्रंथों में मिलता है. ये अंगिरा ऋषि के पुत्र थे और वे आहल्यादेवी के पति थे. उनकी पत्नी अहिल्या का नाम विशेष रूप से रामायण में प्रसिद्ध है. गौतम ऋषि का आश्रम त्रिकूट पर्वत के पास स्थित था, जिसे आज के समय में नासिक (महाराष्ट्र) के पास पवित्र स्थल माना जाता है. उनके पुत्र शतानंद जनकपुरी के राजा जनक के राजपुरोहित थे. 

Advertisment

एक बार जब ब्रह्मगिरी पर्वत पर सूखा पड़ा तो गौतम ऋषि ने वरुण देव की तपस्या करी. वरुण देव प्रकट हुए और उन्होंने गौतम ऋषि को एक खाई खोदने का निर्देश दिया, जिसे उन्होंने दिव्या जल से भर दिया. गौतम और अन्य ऋषियों ने उस शाश्वत जल स्रोत का सेवन कर उससे फसल उगाना शुरू कर दिया. एक बार कुछ ऋषियों की पत्नियों ने गौतम ऋषि की पत्नी अहिल्या पर उन्हें पानी ना देने का झूठा आरोप लगाया. 

अन्य ऋषियों ने गौतम ऋषि को उनके आश्रम से बाहर निकालने के लिए गणेश जी से प्रार्थना की. गणेश जी के समझाने पर भी जब वो नहीं माने तो विवश होकर गणेश जी ने एक गाय का रूप धारण किया और ऋषि गौतम की फसलें खाने लगे. गाय को भगाने के लिए गौतम ऋषि ने जब उस पर घास फेकी तो वो मर गई. 

गौ हत्या के पश्चाताप से भरकर गौतम ने अपनी पत्नी के साथ आश्रम छोड़ दिया और शिव जी की तपस्या करने लगे. जब शिव जी प्रकट हुए तो गौतम ने उनसे अपने को शुद्ध करने के लिए गंगा का अनुरोध किया. देवी गंगा प्रकट हुई और उन्होंने उनके पापों को धो डाला. जब गंगा वापस जाने लगी तो शिव जी ने उनसे जन कल्याण के लिए वही रुकने का अनुरोध किया. गंगा सहमत हो गई, बशर्ते शिवजी भी वही रहें. तब शिव जी वहां त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट हुए और गंगा एक नई नदी गोदावरी के रूप में वही रह गई.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Rishi Gautama Godavari river originated hindu mythology Trimbakeshwar Jyotirlinga
Advertisment
Advertisment