Advertisment

Diwali 2024: इन खूबसूरत सजावट के चीजों से ऐसे सजाएं दीपावली पर अपना घर

Diwali 2024: अगर आप इस दीपावली हर बार से कुछ अलग अपने घर का सजावट करना चाहते हैं, तो हमारे पास कुछ तरकीब हैं. इन अनोखे आइडियाज के साथ आप इस दीपावली अपने घर को यूनीक लुक दे सकते हैं. तो आइए जानते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
h

Diwali 2024 (Social Media)

Advertisment

Diwali 2024: दीपावली का त्योहार भारत में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. हर साल दीपावली का त्योहार कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है. दीपावली के दिन सभी लोग अपने घरों में दीप जलाते हैं और भगवान गणेश, धन, समृद्धि और सुख-समृद्धि की देवी कही जाने वाली माता लक्ष्मी और देवी सरस्वती की पूजा अर्चना की जाती है. ऐसे में अगर आप इस दीपावली हर बार से कुछ अलग अपने घर का सजावट करना चाहते हैं, तो हमारे पास कुछ तरकीब हैं. इन अनोखे आइडियाज के साथ आप इस दीपावली अपने घर को यूनीक लुक दे सकते हैं. तो आइए जानते हैं इस दीपावली अपने घर को कैसे सजाएं.

दीपावली पर अपने घर को इन चीजों से ऐसे सजाएं-

पेपर का लालटेन

इस दीपावली आप अपने घरों में कागज की सहायता से लालटेन बना कर सजावट कर सकते हैं. आप इसे अलग-अलग आकार और साइज़ में भी बना सकते हैं. इन कागज से बनी लालटेन के अंदर लाइटें लगाई जा सकती हैं. जो दीपावली पर बहुत अच्छे लगते हैं.

दीयों पेंटिंग करें

इस दीपावली आप दीयों का उपयोग कर उन पर पेंटिंग बना सकते हैं और इन दीयों का उपयोग सजावट के लिए कर सकते हैं. इसके अलावा आप पत्थर और मिरर का भी उपयोग कर सकते हैं. इस दीपावली के सजावट के लिए दीयों में मोम वेक्स डालकर डेकोरेशन कर सकते हैं.

पूजा की थाली

दीपावली पर बहुत से लोग बाजार से पूजा की थाली खरीदते हैं. लेकिन आप पूजा की थाली घर पर ही सजा सकते हैं. इसके लिए आप थाली के बॉर्डर पर गोटा या लाल रंग के कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा फूलों से भी सजावट की जा सकती है. इसके अलावा इस दिन एक दीया को थाली में चिपकाकर इसके चारों तरफ फूल, गोटा या फिर रिबन लगा सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Diwali 2024 diwali
Advertisment
Advertisment