Advertisment

Astro Tips To Reduce Air Pollution: जहरीली हवा को शुद्ध करने के ये हैं ज्योतिषीय उपाय, वातावरण को ऐसे करें स्वच्छ

Diwali Air Pollution: दिवाली के बम पटाखों के बाद हवा में सांस लेना मुश्कि हो जाता है.लेकिन इस बार दिवाली से पहले ही करवाचौथ के बाद देशभर की हवा जहरीली हो चुकी है. ऐसे में वायुमंडल को शुद्ध करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में क्या उपाय बताए गए हैं जानिए.

author-image
Inna Khosla
New Update
Astro Tips To Reduce Air Pollution

Astro Tips To Reduce Air Pollution( Photo Credit : news nation)

Astro Tips To Reduce Air Pollution: इन दिनों भारत की राजधानी दिल्ली में ही नहीं बल्कि देशभर में प्रदूषण का प्रकोप छाया हुआ है. दीपावली आने से पहले ही इस तरह से वातावरण प्रदूषित हो चुका है कि हवा में सांस लेना मुश्किल है. जहरीली हवाओं से जीवन पर संकट मंडरा रहा है. ऐसे में हमारे शास्त्रों में इस तरह की विपदा से निपटने के समाधान भी बताएं गए हैं. हम आपको कुछ ऐसे ज्योतीषिय उपाय बता रहे हैं जो जहरीली हवा की समस्या को जड़ से खत्म कर सकते हैं. इतना ही नहीं इस उपाय में इतनी शक्ति है कि इससे ना तो कोई नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होगी और ना ही कोई विषाणु बचेगा. तो आइए जानते हैं जहरीली हवा को कैसे करें शुद्ध. 

Advertisment

जहरीली हवा को शुद्ध करने के उपाय 

ये तो आप जानते ही हैं कि सनातन संस्कृति में आदिकाल से ही  सुख-सौभाग्य के लिए हवन-यज्ञ किया जाता है. किसी विपदा के निवारण के लिए हवन और मंत्रों के उच्चारण से उसे छुटकारा पाया जाता है. हवन में सिर्फ लकड़ी जलाकर मंत्र पढ़ना ही नहीं है. दरअसल में हवन कुंड में जिन लकड़ियों का इस्तेमाल होता है वे बेहद शुद्ध होती हैं. जिनके जलने से जो धुंआ निकलता है वो वातावरण को शुद्ध करता है. इतना ही नहीं हवन सामग्री में जो औषधीय जड़ी बूटियां होती हैं वो अग्नि कुंड में जाकर जब धुंआ करती हैं तो उससे वातावरण के विषैले कण नष्ट होते हैं. हवा शुद्ध होती है और नकारात्मक ऊर्जा भी दूर रहती है. 

घर में सुबह शाम 10 मिनट हवन करने से और उसकी आहुति के धुएं को घर में देने से घर की हवा शुद्ध होती है और घर में रहने वालों के स्वास्थ्य पर मंडरा रहा जीवन की खतरा कम होता है. अनेक वैज्ञानिकों एवं धर्मगुरुओं ने कोरोना महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए एवं वातावरण की शुद्धि के लिए हवन यज्ञ का अद्भुत लाभ बताया है.

हिंदू ग्रंथों में अनेक तरह के हवन के बारे में बताया गया है. वायुमंडल को शुद्ध करने के लिए भी खास हवन होते हैं.  हवन में इस्तेमाल होने वाली जड़ी बूटियां, हवन सामग्री, शुद्ध घी, पवित्र वृक्षों की लकड़ियां, कपूर आदि जो भी अग्नि कुंड में जलाया जाता है उससे उत्पन्न अग्नि और धुएं से वातावरण शुद्ध तो होता ही है. 

इस उपाय से मन में शांति आती है. शुद्ध हवा स्वास्थय पर भी सकारात्मक असर डालती है जिससे शरीर की थकान भी दूर होती है. जिस तरह से इस समय भारत की स्थिति है ऐसे में धार्मिक और वैज्ञानिक उपाय के अनुसार सभी लोगों को घर में इसी तरह से हवन करना चाहिए. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion havan Hawan Astro Tips To Reduce Air Pollution Air Pollution in Delhi Diwali Air Pollution
Advertisment
Advertisment