Advertisment

New Year 2024: नए साल पर घर के मुख्य द्वार लगाएं तोरण, जानें धार्मिक महत्व और वास्तु लाभ

New Year 2024: क्या आप भी नए साल का स्वागत मंगल कार्यों के साथ करना चाहते हैं, तो आप इस साल 1 जनवरी को अपने घर के मुख्य द्वार पर तोरण जरूर लगाएं, आइए जानते हैं इसके फायदे

author-image
Inna Khosla
New Update
importance of toran in new year 2024 first day at home in india know its religious importance and va

importance of toran( Photo Credit : news nation)

New Year 2024: नए साल की शुरुआत अगर शुभ कार्यों के साथ की जाए तो नेगेटिविटी दूर रहती है. अगर आप 1 जनवरी 2024 का शुभारंभ मंगल कार्यों के साथ करेंगे तो आने वाला साल आपके घर में सुख समृद्धि का वास रहेगा और आपको किसी चीज़ की कमी नहीं होगी. अगर आप न्यू ईयर 2024 के पहले किन अपने घर के मुख्य द्वार तोरण लगाते हैं तो इसका आपके घर परिवार और कामकाज पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है. तोरण का धार्मिक महत्व को हिंदू परंपरा में है ही साथ ही इसके वास्तु लाभ भी हैं. तोरण एक धार्मिक और सांस्कृतिक परंपरागत आयोजन है जो भारतीय घरों में मुख्य द्वार पर स्थापित किया जाता है. 

Advertisment

धार्मिक महत्व:

शुभ आरंभ: घर के मुख्य द्वार पर तोरण का स्थान सजाकर रखना धार्मिक दृष्टिकोण से शुभ आरंभ का संकेत होता है। यह एक नए आरंभ और प्रस्तुति की ओर संकेत करता है।

पर्वों और त्योहारों के लिए अवधारणा: तोरण घर को विभिन्न पर्वों और त्योहारों के लिए सजाने में मदद करता है। यह घर को आनंद और उत्साह से भर देता है और उसे सांस्कृतिक समृद्धि का अहसास कराता है।

आध्यात्मिक संबंध: तोरण का सजाना एक आध्यात्मिक संबंध को भी दर्शाता है। यह घर को शुद्धता और पवित्रता के साथ जोड़ता है और व्यक्तियों को आध्यात्मिकता की दिशा में प्रेरित करता है।

वास्तु लाभ:

ऊर्जा संतुलन: तोरण का स्थान ऊर्जा के संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकता है। यह घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद कर सकता है।

सुरक्षा और सौभाग्य: तोरण को शुद्ध और सुरक्षित रूप से स्थापित करने से यह आवासीय स्थान को सुरक्षित बनाए रखने का कारगर तरीका हो सकता है और यह सकारात्मक सौभाग्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

दिशा सूचना: तोरण घर के मुख्य द्वार को सजाने का आकर्षणीय तरीका हो सकता है और यह आगंतुकों को सही दिशा में पहुँचने में मदद कर सकता है।

रंग और आकर्षण: वास्तु के अनुसार, सही रंगों का चयन करके तोरण स्थान को और आकर्षक बना सकता है, जिससे यह दर्शाता है कि घर में पौष्टिकता और ऊर्जा की भरपूर स्थिति है।

Advertisment

यदि तोरण को सही तरीके से अनुकूलित किया जाए तो यह घर को सुख, शांति, और समृद्धि की ओर बढ़ा सकता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi New Year 2024 Religion importance of toran Toran
Advertisment