Advertisment

महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा की धूम, आज से हिन्‍दू नववर्ष की शुरुआत

आज से चैत्र नवरात्र शुरू हुआ है और इसके साथ ही हिन्‍दू नववर्ष की शुरुआत होती है। इसे हिन्दू नववर्ष, वर्ष प्रतिपदा, उगादि, नवसंवत्सर, गुड़ी पड़वा और युगादी भी कहा जाता है।

author-image
Vineeta Mandal
एडिट
New Update
महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा की धूम, आज से हिन्‍दू नववर्ष की शुरुआत

महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा की धूम (फोटो-pti)

आज से चैत्र नवरात्र शुरू हुआ है और इसके साथ ही हिन्‍दू नववर्ष की शुरुआत होती है। इसे हिन्दू नववर्ष, वर्ष प्रतिपदा, उगादि, नवसंवत्सर, गुड़ी पड़वा और युगादी भी कहा जाता है। देश के शहरों में इसे अलग-अलग नाम से जाना जाता है और मनाया जाता है।

Advertisment

महाराष्ट्र में इस दिन मनाए जाने वाले इस विशेष पर्व को गुड़ी पड़वा के नाम से जाना जाता है। इस दिन लोग घर के मुख्य दरवाजे पर गुड़ी यानी पताका लगाते हैं और दरवाजों को आम के पत्तों से तोरण द्वार बनाते है। यहां गुड़ी पड़वा को बहुत खास तरह से मनाया जाता है।

गुड़ी पड़वा पर्व से जुड़ी कर्इ कथाएं हिन्दू सनातन् धर्म में हैं। इनसे से एक कथा यह भी है कि इस दिन भगवान श्रीराम ने श्री लंका के शासक बाली पर विजय प्राप्त कर लोगों को उसके अत्याचारों और कुशासन से मुक्ति दिलार्इ। इसी खुशी में हर घर में गुड़ी यानि विजय पताका फहरार्इ जाती है।

Advertisment

वहीं एक दूसरी कथा के अनुसार इस दिन ब्रह्राजी ने सृष्टि का निर्माण किया था और इसी के साथ सृष्टि में जीवन की शुरुआत हुई थी। जिसके कारण आज का दिन शुभ माना जाता है।

इस दिन माना जाता है कि गुड़ी लगाने से घर की समृद्धि बनी रहती है। कुछ लोग यह त्योहार पुरानी फसल के बाद नई फसल की तैयारी के लिए मनाते हैं, कुछ बदलते मौसम के लिए मनाते हैं।

Advertisment

कर्नाटक में गुडी पड़वा को युगादी पर्व के नाम से जाना जाता है। आन्ध्र प्रदेश और तेलंगाना में इसे उगादी नाम से जानते हैं। वहीं गोवा और केरल में कोंकणी समुदाय इसे संवत्सर पड़वो के नाम से मनाता है।

और पढ़ें: हिदु नव वर्ष शुरू, जानिए विश्व भर के कैलेंडर जुड़ी खास बातें

Source : News Nation Bureau

INDIA ugaadi New Year Navratri Hindu calendar 2018 Gudi Padwa
Advertisment
Advertisment