Advertisment

Shardiya Navratri 2024: क्या इस बार अष्टमी और नवमी एक ही दिन है? जानें कन्या पूजन की तिथि और शुभ मुहूर्त

Shardiya Navratri 2024: मां दुर्गा के नौ रूपों को पूजने के लिए नवरात्रि का त्योहार आ रहा है. इस साल नवरात्रि में अष्टमी और नवमी तिथि को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है. ऐसे में हिंदू पंचांग के अनुसार सही तिथि और कन्या पूजन समय क्या है ये भी जान लें.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Ashtami and Navami on the same day in 2024

Ashtami and Navami on the same day in 2024

Advertisment

Shardiya Navratri 2024: शारदीय नवरात्रि शुरू होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं. 3 अक्तूबर 2024 से इस साल नवरात्रि का महापर्व शुरू होने जा रहा है जो 11 अक्तूबर तक रहेगा और फिर अगले दिन 12 अक्तूबर को दशहरा मनाया जाएगा. इस साल अष्टमी तिथि और नवमी तिथि को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है. अष्टमी और नवमी अलग-अलग दिन है या फिर एक ही दिन है लोग ये जानना चाहते हैं.अष्टमी के दिन मां महागौरी और नवमी पर मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल कन्या पूजन के लिए शुभ तिथि और शुभ मुहूर्त क्या है आप भी नोट कर लें. 

अष्टमी और नवमी तिथि कब है (When is Ashtami and Navami)

इस साल अष्टमी तिथि अक्टूबर 10, 2024 को 12:31 पी एम बजे से प्रारंभ हो रही है जो अक्टूबर 11, 2024 को 12:06 पी एम बजे तक रहेगी. 

नवमी तिथि अक्टूबर 11, 2024 को 12:06 पी एम बजे से शुरू होकर अगले दिन अक्टूबर 12 को 10:58 ए एम बजे तक रहेगी. 

अब ऐसे में देखा जाए तो अष्टमी 10 और नवमी 11 अक्तूबर को होनी चाहिए, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है. अष्टमी और नवमी के दिन किए जानी वाली कन्या पूजन इस साल एक साथ 11 अक्तूबर को ही की जाएगी. अब ऐसा क्यों है आप ये भी समझ लें. शास्त्रों के अनुसार अगर सप्तमी और अष्टमी तिथि एक ही दिन पर हो तो ऐसे में अष्टमी उस दिन नहीं की जाती. सप्तमी के दिन अष्टमी का व्रत रखना धर्म शास्त्रों में वर्जित बताया गया है. साथ ही अगर अष्टमी तिथि के दिन नवमी तिथि आरम्भ होने के समयानुसार अष्टमी तिथि को ही महा नवमी पूजा एवं व्रत किया जाता है। ऐसा बताया गया है किअष्टमी तिथि के सायाह्नकाल से पहले अगर नवमी तिथि का उसमें विलय हो जाता है तो उस स्थिति में अष्टमी तिथि पर ही अष्टमी पूजा, नवमी पूजा तथा सन्धि पूजा की जाती है।

कन्या पूजन का शुभ मुहूर्त (Kanya Pujan Time)

चर (सामान्य) - सुबह 06 बजकर 20 से 07 बजकर 47 मिनट तक रहेगा

लाभ (उन्नति) - सुबह 07 बजकर 47 मिनट से 09 बजकर 14 मिनट तक है

अमतृ (सर्वोत्तम) - सुबह 09 बजकर 14 मिनट से शुरू होकर सुबह 10 बजकर 41 मिनट तक रहेगा. 

तो इस साल आप सुबह 6 बजकर 20 मिनट से 10 बजकर 41 मिनट तक कन्या पूजन करते हैं तो ये बेहद शुभ रहेगा. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Shardiya Navratri 2024 Kab Hai shardiya navratri 2024 Kanya pujan ashtami kanya pujan navratri ashtami kanya pujan Navratri Navmi Pujan
Advertisment
Advertisment