Advertisment

Jagannath Rath Yatra 2024: जगन्नाथ रथ यात्रा पर बना है शुभ संयोग, करेंगे ये काम तो चमक जाएगी किस्मत

Jagannath Rath Yatra 2024 Shubh Yog: आज का दिन देखा जाए, तो 7 जुलाई को रविवार होने के साथ-साथ काफी शुभ संयोग भी बन रहे हैं. तो आइए जानते हैं कि इस शुभ रथ यात्रा के दिन कौन सा शुभ योग बन रहा है.

Advertisment
author-image
Sushma Pandey
New Update
Jagannath Rath Yatra 2024 Shubh Yog

Jagannath Rath Yatra 2024 Shubh Yog( Photo Credit : NEWS NATION)

Advertisment

Jagannath Rath Yatra 2024 Shubh Yog: विश्व प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा आज शुरू हो रही है. पुरी से शुरू होने वाली ये रथ यात्रा बहुत ही शुभ मानी जाती है और इस दिन को उत्सव की तरह मनाया जाता है. मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान जगन्नाथ अपनी बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र के साथ 7 दिनों के लिए अपनी मौसी के पास जाते हैं और वहां विश्राम करते हैं. ऐसे में आज का दिन देखा जाए, तो 7 जुलाई को रविवार होने के साथ-साथ काफी शुभ संयोग भी बन रहे हैं. तो आइए जानते हैं कि इस शुभ रथ यात्रा के दिन, आज का पंचांग कैसा रहने वाला है.

Advertisment

रवि पुष्य योग और सर्वार्थ सिद्धि योग 

जगन्नाथ यात्रा आज 7 जुलाई, रविवार के दिन शुरू होने जा रही है और इसी दिन आषाढ़ माह की शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि भी है. ये भव्य रथ यात्रा आज सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि पुष्य के दिन शुरू होगी, जिसे काफी शुभ माना जाता है. धार्मिक दृष्टि के साथ जोड़कर देखा जाए तो ये दोनों ही योग अत्यंत शुभ और लाभकारी माने जाते हैं. रवि पुष्य योग में अगर सोने या चांदी जैसी धातु के जेवर खरीदे जाए. तो इसे काफी शुभ माना जाता है. ऐसा करने से जीवन ने खुशियां आती हैं और भाग्य भी चमक जाता है. तो वहीं सर्वार्थ सिद्धि योग की बात करें तो कहा जाता है कि इस योग में किया गया कोई भी काम सफल सिद्ध होता है और उसका भरपूर फल प्राप्त होता है. 

रथ यात्रा के दिन रविवार 

Advertisment

रविवार के दिन शुरू होने वाली इस भव्य रथ यात्रा को और भी शुभ माना जाता है. क्योंकि आज का दिन भगवान सूर्य को समर्पित होता है. इसलिए अगर जगन्नाथ रथ यात्रा के दिन अगर सूर्य की पूजा की जाए और सूर्य को अर्घ्य दिया जाए तो साधक पर विशेष कृपा होती है. अपने सूर्य को प्रबल करने के लिए आज के दिन लाल वस्त्र धारण करने चाहिए और लाल पुष्प के साथ साथ तांबे कर पात्र से सूर्य भगवान को जल अर्पित करना चाहिए. आज के दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान करने से भी जीवन ने मंगल समय का आगमन होता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

 
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion News Religion Jagannath Rath Yatra 2024 Jagannath Rath Yatra 2024 Shubh Yog
Advertisment
Advertisment