Advertisment

जगन्नाथ रथ यात्रा: पुरी की वार्षिक रथ यात्रा शुरू, श्रद्धालुओं का उमड़ा हुजूम

ओडिशा के पुरी शहर की भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहनों की विश्व प्रसिद्ध वार्षिक रथ यात्रा रविवार को शुरू हो गई।

Advertisment
author-image
ruchika sharma
एडिट
New Update
जगन्नाथ रथ यात्रा: पुरी की वार्षिक रथ यात्रा शुरू, श्रद्धालुओं का उमड़ा हुजूम

जगन्नाथ

Advertisment

ओडिशा के पुरी शहर की भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहनों की विश्व प्रसिद्ध वार्षिक रथ यात्रा रविवार को शुरू हो गई। भारी बारिश के बावजूद श्रद्धालुओं का उत्साह कम नहीं हुआ हैं।

Advertisment

रथयात्रा में शामिल होने के लिए लाखों श्रद्धालु इस यात्रा के लिए एकत्रित हुए, जिसमें लकड़ी के तीन विशाल रथों को भक्तों द्वारा खींचकर गुंडिचा मंदिर तक ले जाया जाता है, जिनमें भगवान जगन्नाथ, उनके बड़े भाई भगवान बलभद्र और उनकी बहन देवी सुभद्रा के विग्रह विराजमान होते हैं।

रथ यात्रा (रथ उत्सव) के दौरान 12 वीं शताब्दी के जगन्नाथ मंदिर से तीनों देवी देवताओं के विग्रहों को अपने-अपने रथों में बैठाकर देवी गुंडिचा के मंदिर ले जाया जाता है। नौ दिन बाद बहुदा यात्रा यानी तीनों के वापस लौटने की यात्रा के साथ इस उत्सव का समापन होता है।

इस वर्ष इस उत्सव से जुड़े धार्मिक अनुष्ठान रविवार सुबह करीब 10.30 बजे शुरू हुए जब तीनों देवी देवताओं को एक जुलूस में भगवान सुदर्शन सहित मंदिर के बाहर खड़े रथों में ले जाया गया। इस बीच 'बड़ा दंड' (ग्रांट रोड) घंटों, कहलर, महुरी, पंखुजा, मर्दल समेत कई वाद्ययंत्रों की ध्वनि से गुंजायमान रहा।

Advertisment

और पढ़ें: अहमदाबाद में धूमधाम से निकली जगन्नाथ रथ यात्रा, 'मंगला' आरती में अमित शाह हुए शामिल

देवी-देवताओं के विग्रहों को उनके रथों में बैठाने के बाद पुरी के महाराज गजपति दिग्विजय सिंह 'छेरा पंहारा' सम्पन्न करते हैं। श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के प्रमुख प्रदीप जेना ने कहा कि उसके बाद रथों को खींचने का कार्य शुरू होता है।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष अमित शाह के अलावा कई केंद्रीय और राज्य मंत्रियों ने लोगों को रथयात्रा के मौके पर शुभकामनाएं दीं। 

Advertisment

उत्सव की सुचारू व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सैकड़ों पुलिसकर्मियों को जगह-जगह तैनात किया गया है। 

पुलिस महानिदेशक के.बी. सिंह ने कहा कि रथयात्रा के लिए व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।

(राष्ट्रपति चुनाव-2017 की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)

Advertisment

Source : IANS

Naveen patnaik agannath Puri RathYatra
Advertisment
Advertisment