Advertisment

Jaldi Shadi Ke Upay: विवाह में हो रही है देरी? तो झटपट सोमवार के दिन कर लें ये काम!

Jaldi Shadi Ke Upay: सोमवार को धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माना जाता है और इस दिन की पूजा, अर्चना और व्रत का पालन करने से विशेष पुण्य प्राप्त होता है. विवाह में बाधा आ रही है तो सोमवार के दिन आपको ये उपाय अवश्य करना चाहिए.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Jaldi Shadi Ke Upay

Jaldi Shadi Ke Upay( Photo Credit : NEWS NATION)

Jaldi Shadi Ke Upay:  सोमवार का धार्मिक महत्व वेदों और हिन्दू धर्म शास्त्रों में महत्वपूर्ण माना जाता है. सोमवार भगवान शिव को समर्पित होता है और इसे उनका दिन माना जाता है. शिव भगवान को नेत्र, मस्तिष्क, अंग्रेजी और रुद्र नामों से जाना जाता है. इस दिन भक्त शिव की पूजा करते हैं और उन्हें अर्चना करते हैं. सोमवार का धार्मिक महत्व इसलिए होता है क्योंकि इस दिन किया जाने वाला उपासना और पूजा अत्यंत पुण्यदायक मानी जाती है. इसके अलावा, सोमवार को कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष का प्रतिदिन होता है, जिसे 'सोमप्रदोष व्रत' कहा जाता है. इस व्रत को आदित्य के बाद किया जाता है और इसके द्वारा विवाह, स्वास्थ्य, समृद्धि और प्रेम को बढ़ाने का आशीर्वाद प्राप्त किया जाता है. सोमवार को धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माना जाता है और इस दिन की पूजा, अर्चना और व्रत का पालन करने से विशेष पुण्य प्राप्त होता है. ऐसे में अगर आपके विवाह में बाधा आ रही है तो सोमवार के दिन आपको इन उपायों को जरूर करना चाहिए. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में. 

Advertisment

सोमवार का व्रत

सोमवार का व्रत रखना एक प्रमुख उपाय है जो जल्दी विवाह के लिए किया जा सकता है. इस व्रत में शिवलिंग का पूजन और सोमवार को गंगाजल का सेवन करना शामिल होता है.

शिव पूजा

Advertisment

सोमवार को शिव पूजन करना और मंदिर जाकर शिवलिंग का अभिषेक करना भी विवाह की जल्दी के लिए एक प्रमुख उपाय हो सकता है.

मांगलिक दोष निवारण

अगर कुंडली में मांगलिक दोष है, तो इसे निवारण के लिए उपाय किया जा सकता है, जैसे कि मांगलिक दोष निवारण पूजा और मंत्र का पाठ.

Advertisment

शिव महापूजा

शिव महापूजा का आयोजन करके भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है और विवाह की तारीख के लिए शुभ मुहूर्त मिल सकता है.

पंचांग अनुसार शुभ मुहूर्त

Advertisment

अगर संभव हो, तो सोमवार को पंचांग के अनुसार शुभ मुहूर्त में विवाह करना एक उत्तम उपाय हो सकता है.

इन उपायों को अपनाकर विवाह की जल्दी को प्राप्त किया जा सकता है. ध्यान रहें कि यह उपाय केवल आध्यात्मिक और धार्मिक उपाय हैं और उनके परिणाम व्यक्ति के कर्मों और दैवीय इच्छा पर भी निर्भर करते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - 

Lord Shiva Bhog: सोमवार भगवान शिव को लगाएं उनका प्रिय भोग, जानें उनका धार्मिक महत्व

Somwar Ke Upay: सोमवार को ये 5 उपाय जरूर करने चाहिए, शिव जी की कृपा से सारी समस्‍याएं हो जाएंगी दूर!

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion Religion News Somwar Totke Somwar Ke Upay jaldi vivah ke upay Jaldi Shadi Ke Upay hindi Jaldi Shadi Ke Upay monday upay somwar upay
Advertisment
Advertisment