Advertisment

Janmashtami 2024: पैसों की तंगी से हैं परेशान? तो इस जन्माष्टमी जरूर करें तुलसी के ये उपाय

Janmashtami 2024: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जन्माष्टमी के पावन अवसर पर कुछ खास उपाय करने से भगवान कृष्ण की कृपा प्राप्त की जा सकती है. ये उपाय जातको को आर्थिक समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं.

author-image
Sushma Pandey
New Update
 Janmashtami 2024.

Janmashtami 2024: भाद्रपद माह यानी भादो का महीना शुरू हो चुका है.  इस बार इस पवित्र माह में भगवान श्रीकृष्ण के जन्म का पर्व यानी कि जन्माष्टमी बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा.  हर साल यह पर्व भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है.  इस साल अष्टमी तिथि 25 अगस्त 2024 को शाम 06:09 मिनट से शुरू होकर 26 अगस्त 2024 को शाम 04:49 मिनट तक रहेगी.  इसलिए उदयातिथि के आधार पर 26 अगस्त को जन्माष्टमी और 27 अगस्त को दही हांडी का पर्व मनाया जाएगा.  ज्योतिष की मानें तो अगर आप इस दिन तुलसी से जुड़ी कुछ उपाय करेंगे तो इससे आपको काफी लाभ मिलेगा. 

Advertisment

जन्माष्टमी पर करें तुलसी का ये उपाय

जन्माष्टमी के दिन तुलसी के पौधे को जल देना शुभ माना जाता है.  इसके लिए शुद्ध जल, पीला चंदन और कच्चे दूध का मिश्रण बनाएं और उसे तुलसी के पौधे में अर्पित करें.  इस उपाय से भगवान कृष्ण और तुलसी देवी का आशीर्वाद मिलता है, जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार होने लगता है.  साथ ही घर में सुख-शांति और खुशहाली भी बनी रहती है. 

अन्य उपाय

1. केले का पेड़ लगाएं

जन्माष्टमी के दिन घर में केले का पेड़ लगाना शुभ माना जाता है. इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है, जिससे घर में धन-धान्य की कमी नहीं रहती. 

2. प्रिय चीजें अर्पित करें

इस दिन भगवान कृष्ण को माखन-मिश्री, मोर, खीर, बांसुरी और पंजीरी का भोग अर्पित करें.  साथ ही दक्षिणावर्ती शंख से अभिषेक करें. इससे परिवार में प्रेम और शांति बनी रहती है. 

3. तुलसी का पत्ता चढ़ाएं

भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए उन्हें भोग के रूप में तुलसी का पत्ता चढ़ाएं.  इससे माता तुलसी और कृष्ण जी का आशीर्वाद मिलता है, जिससे जीवन की परेशानियां दूर होती हैं और स्वास्थ्य में भी सुधार होता है. 

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Janmashtami 2024 Date Religion News in Hindi Religion Religion News When is Janmashtami 2024 Janmashtami 2024 muhurat
Advertisment
Advertisment