Advertisment

Janmasthami 2024: 26 या 27 अगस्त, किस दिन मनाई जाएगी जन्माष्टमी, एक क्लिक में दूर करें डेट को लेकर कन्फ्यूजन

Janmasthami 2024 Date: आइए जानते हैं कृष्ण जन्माष्टमी की असली तारीख क्या है और मथुरा वृंदावन में इसे कब मनाया जाएगा. 

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Janmasthami 2024

Janmasthami 2024 Date: श्रीकृष्ण को भगवान विष्णु का आठवां अवतार माना जाता है. महाभारत के युद्ध में गीता का ज्ञान देने वाले कृष्ण अपने बचपन में बहुत चंचल थे. उनकी बाल लीलाएं लोगों को अपना दीवाना बना लेती है. श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी पर हुआ था और इसलिए इस दिन जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है. कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार केवल भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस पर्व पर बच्चों से लेकर बूढ़े तक कृष्ण झांकियों में शामिल होकर उत्सव का मजा लेते हैं. आइए जानते हैं कृष्ण जन्माष्टमी की असली तारीख क्या है और मथुरा वृंदावन में इसे कब मनाया जाएगा. 

Advertisment

मथुरा-वृंदावन में जन्माष्टमी 

मथुरा-वृंदावन की भूमि श्रीकृष्ण का जन्मस्थान रही है. ये वहीं पूज्य भूमि है जहां भगवान कृष्ण ने अपनी बाल लीलाएं की है. इसलिए ये स्थान बहुत अधिक पवित्र और पूजनीय माना जाता है. मथुरा-वृंदावन में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव धूमधाम से मनाया जाता है. इस दिन यहां विश्वभर से लोगों की भीड़ इकठ्ठी होती है और कई झांकियां निकाली जाती है. भगवान कृष्ण का ये धाम आज भी उनके चमत्कारों का साक्षी बनता है. 

इस दिन होगी जन्माष्टमी 

Advertisment

श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष अष्टमी पर हुआ था. इस साल अष्टमी तिथि 26 अगस्त के दिन सुबह के 3 बजकर 39 मिनट पर शुरू होगी और 27 अगस्त की रात 2 बजकर 19 मिनट पर खत्म होगी. उस हिसाब से जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त को मनाया जाने वाला है. इसी दिन जन्माष्टमी का व्रत भी रखा जाएगा. वहीं बात करें श्रीकृष्ण के जन्मभूमि मथुरा वृंदावन की, तो वहां 27 अगस्त के दिन जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाने वाला है. 

श्रीकृष्ण को चढ़ाएं ये भोग 

श्रीकृष्ण को माखन और मिश्री बहुत पसंद थे. अपने बचपन में वे लोगों के घरों से माखन चुराकर खाया करते थे. इसलिए जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण को माखन का भोग जरूर चढ़ाना चाहिए. भक्तों को माखन का प्रसाद भी जरूर बांटना चाहिए. इससे श्रीकृष्ण खुश होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं.

Advertisment

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Religion Religion News when is Krishna Janmasthami 2024 Janmasthami 2024
Advertisment
Advertisment