logo-image
लोकसभा चुनाव

July 2024 Pradosh Vrat: जुलाई का पहला प्रदोष व्रत कब? तुरंत नोट सही डेट और शुभ मुहूर्त

July 2024 Pradosh Vrat: आइए जानते हैं जुलाई का पहला प्रदोष व्रत कब है. साथ ही जानिए प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में.

Updated on: 27 Jun 2024, 05:54 PM

नई दिल्ली:

July 2024 Pradosh Vrat: सनातन धर्म में प्रदोष व्रत का खास महत्व होता है. प्रदोष व्रत हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. इस दिन  भगवान शिव की पूजा-अर्चना के लिए शुभ माना जाता है. इस दिन भोलेनाथ की पूजा करने से जातकों के जीवन में सुख-समृद्धि आती है. वहीं कुछ दिनों में ही जूलाई का माह शुरू होने वाला है. ऐसे में इस माह भी प्रदोष का व्रत रखा जाएगा. तो चलिए फिर जानते हैं जुलाई का पहला प्रदोष व्रत कब है. साथ ही जानिए प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में. 
 प्रदोष 

जुलाई का पहला प्रदोष व्रत कब? (July 2024 me Pradosh Vrat Kab Hai)

हिंदू पंचांग के अनुसार,  जुलाई में आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि की शुरुआत 3 जुलाई 2024 को सुबह 7 बजकर 10 मिनट से और इस तिथि का समापन अगले दिन यानि 4 जुलाई को सुबह 6 बजे होगा. ऐसे में  3 जुलाई को प्रदोष व्रत रखा जाएगा. 

प्रदोष व्रत पर पूजा और रुद्राभिषेक के लिए शुभ मुहूर्त (Pradosh Vrat 2024 Shubh Muhurat)

बता दें कि प्रदोष व्रत की शाम के समय की जाती है. अगर आप इस दिन व्रत रख रहे हैं तो पूजा का मुहूर्त  7 बजकर 25 मिनट से रात्रि 9 बजकर 25 मिनट तक है. वहीं आप  सुबह 8 से 11 के बीच 
रुद्राभिषेक कर सकते हैं. 

प्रदोष व्रत महत्व ((Pradosh Vrat 2024 Importance)

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जो भी जातक प्रदोष व्रत रखता है तो उसपर हमेशा महादेव की कृपा बनी रहती है. इस दिन शिव जी की पूजा के साथ-साथ आपको ध्यान भी करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से आपके बुद्धि और विवेक में वृद्धि होगी.  अगर आपके वैवाहिक जीवन में कोई परेशानी चली रही है तो आपको प्रदोष व्रत अवश्य करना चाहिए. इससे आपकी वैवाहिक जीवन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)