Advertisment

Planet Responsible For Success: बृहस्पति दिलाते हैं नौकरी तो सूर्य दिलाते हैं सफलता, इन ग्रहों को इस तरह करें प्रसन्न

Planet Responsible For Success: अगर आप ग्रहों से शुभ फल चाहते हैं तो आपको उन ग्रहों के उपाय करने चाहिए. नौकरी और तरक्की दिलाने वाले कारक ग्रहों को प्रसन्न करने के लिए क्या करना चाहिए आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Planet Responsible For Success

Planet Responsible For Success( Photo Credit : News Nation)

Planet Responsible For Success: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रह नौकरी में तरक्की दिलाने और समाज में मान-सम्मान दिलाने वाला कारक ग्रह माना जाता है. बृहस्तपति देव को पूजा जीवन में प्रगति के लिए की जाती है. नौकरी मिले और उस नौकरी में लगातार तरक्की मिलती रहे सब लोग यही सपना देखते हैं. लेकिन, क्या सभी की ये इच्छा पूरी होती है. जिन लोगों की कुंडली में सूर्य और गुरु ग्रह मजबूत स्थिति में होते हैं उन्हे जीवन में आसानी से नौकरी भी मिल जाती है और तरक्की मिलने में भी समय नहीं लगता. लेकिन जिन लोगों की कुंडली में इन दो ग्रहों की स्थिति कमजोर है उन्हे संघर्ष करना पड़ता है. ज्योतिषशास्त्र में हर समस्या के लिए उपाय बताए गए हैं. अगर आप चाहते हैं कि आप पर भी सूर्य देव की कृपा बनी रहे और बृहस्पति देव मेहरबान रहें तो आप ये उपाय आज से ही शुरू कर दें. 

Advertisment

नौकरी दिलाने वाला उपाय 

अगर आपकी नौकरी नहीं है और लाख कोशिशों के बाद भी आपकी बात नहीं बन रही तो आपको गुरुदेव की पूजा आज से ही शुरू कर देनी चाहिए. बृहस्पति देव (गुरु) को ज्ञान, शिक्षा, और करियर में उन्नति के लिए प्रमुख देवता माना जाता है. नौकरी पाने या करियर में सुधार के लिए बृहस्पति देव को आप इस तरह प्रसन्न कर सकते हैं. नियमित रूप से “ॐ बृं बृहस्पतये नमः” मंत्र का 108 बार जाप करें. यह मंत्र बृहस्पति देव की कृपा प्राप्त करने के लिए अत्यंत प्रभावी माना जाता है. गुरुवार के दिन व्रत रखें और पीले वस्त्र पहनें, पीले खाद्य पदार्थों का सेवन करें. व्रत के दौरान केवल एक समय भोजन करें और बृहस्पति देव की आराधना करें. जरूरतमंदों को पीले वस्त्र, चने की दाल, हल्दी, और पीली मिठाई दान करें. गुरु यंत्र को अपने घर या कार्यस्थल में स्थापित करें और नियमित रूप से उसकी पूजा करें. इससे बृहस्पति देव की कृपा प्राप्त होती है. 

बृहस्पति कवच का नियमित पाठ करें. यह कवच बृहस्पति देव की कृपा प्राप्त करने और नौकरी में उन्नति के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है.  गुरुवार के दिन बृहस्पति देव के कीर्तन और भजन गाने वाले जातक को मानसिक शांति और सकारात्मक ऊर्जा मिलती है. गुरुवार के दिन पीली चने की दाल का सेवन करें और इसे गरीबों में भी बांटें. यह बृहस्पति देव को प्रसन्न करने का एक तरीका है. अगर संभव हो, तो सोने या पीले धातु में जड़ा हुआ पुखराज (पीला नवरत्न) धारण करें. इसे किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी से परामर्श लेकर ही पहनें.

नौकरी में तरक्की दिलाने वाला उपाय 

ऐसा माना जाता है कि जिन जातकों की कुंडली में सूर्य देव मजबूत स्थिति में होते हैं उन्हें तरक्की मिलने में समय नहीं लगता. अगर आप सूर्य देव की कृपा पाना चाहते हैं तो प्रतिदिन सुबह सूर्य को अर्घ्य देना (जल चढ़ाना) एक प्रभावी उपाय माना जाता है. साफ पानी में थोड़ी सी रोली (कुमकुम) मिलाकर सूर्य को अर्घ्य दें और “ॐ सूर्याय नमः” मंत्र का जाप करें. नियमित रूप से “ॐ घृणि सूर्याय नमः” मंत्र का 108 बार जाप करना लाभकारी हो सकता है. यह मंत्र मानसिक शांति और आत्मविश्वास को बढ़ाता है. रविवार को लाल रंग के वस्त्र पहनना और सूर्य देव की पूजा करना शुभ माना जाता है. इससे आपके आत्मबल और सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि होती है. 

सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए लाल सिंदूर का उपयोग करें. इसे रविवार के दिन माथे पर तिलक के रूप में लगाएं. सूर्य यंत्र को अपने कार्यस्थल या घर में स्थापित करें. नियमित रूप से उसकी पूजा करें और “ॐ सूर्याय नमः” मंत्र का जाप करें. रविवार का व्रत रखना भी लाभकारी हो सकता है. इस दिन केवल एक समय भोजन करें और सूर्य देव की आराधना करें. प्रतिदिन लाल चंदन का तिलक लगाना भी एक प्रभावी उपाय है. इससे मानसिक शांति और सकारात्मक ऊर्जा मिलती है. गायत्री मंत्र का जाप भी सूर्य देव की कृपा प्राप्त करने के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है. प्रतिदिन 108 बार गायत्री मंत्र का जाप करें.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Advertisment

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi upay Planet Responsible For Success totke Sun gives success Jupiter gives job
Advertisment
Advertisment