Advertisment

Jyeshtha Amavasya 2024: ज्येष्ठ अमावस्या पर बना है गजब का संयोग, जरूर करें ये काम, होगा महालाभ!

Jyeshtha Amavasya 2024: इस बार अमावस्या तिथि 6 जून को पड़ रहा है और यह दिन बहुत ही शुभ है. क्योंकि 6 जून को सुहागिन महिलाएं वट सावित्री का व्रत रखेंगी. इस दिन शनि जयंती भी मनाई जाएगी.

Advertisment
author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Jyeshtha Amavasya 2024

Jyeshtha Amavasya 2024( Photo Credit : NEWS NATION)

Advertisment

Jyeshtha Amavasya 2024: हिंदू धर्म में ज्येष्ठ अमावस्या तिथि का विशेष महत्व माना जाता है. पंचांग के अनुसार, इस बार ज्येष्ठ अमावस्या तिथि पर वट सावित्री व्रत और शनि जयंती दुर्लभ संयोग बनने जा रहा है. ऐसे में इस दिन का महत्व और भी अधिक बढ़ गया है. इस दिन पूजा और व्रत करने से न केवल अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होगी बल्कि शनि देव की कृपा से आपके सभी अटके हुए कार्य पूरे होने लगेंगे. इस बार अमावस्या तिथि 6 जून को पड़ रहा है और यह दिन बहुत ही शुभ है. क्योंकि 6 जून को सुहागिन महिलाएं वट सावित्री का व्रत रखेंगी. इसके साथ ही इस दिन शनि जयंती भी मनाई जाएगी. ऐसे में ज्योतिष की मानें तो इस दिन कुछ उपाय करना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है. आइए जानते हैं इन खास उपायों के बारे में. 

Advertisment

अमावस्या तिथि पर करें ये खास उपाय 

108 बार करें परिक्रमा

इस दिन व्रत रखने वाली सुहागिन महिलाओं को वट वृक्ष की पूजा करनी चाहिए और कथा सुननी चाहिए. इसके साथ ही कच्चा सूत का धागा लेकर वट वृक्ष की 108 बार परिक्रमा करनी चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से अखंड सौभाग्य का वर मिलता है. साथ ही घर में सुख-शांति और खुशहाली आती है. 

Advertisment

पीपल के पेड़ की करें पूजा

6 जून को शनि जयंती भी है, ऐसे में इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा अवश्य करें. इस दिन सूर्यास्त के बाद पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति मिलती है.

 स्नान और दान

Advertisment

अमावस्या के दिन प्रातः स्नान कर सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए. सूर्यास्त के बाद, किसी पवित्र नदी या घर पर दीपदान करना चाहिए. इस दिन "ॐ नमो नारायणाय" या "ॐ गंगाय नमः" मंत्र का जाप करना शुभ माना जाता है. अमावस्या के दिन व्रत रखना भी लाभकारी माना जाता है. इस दिन दान-पु्ण्य करना बेहद शुभ माना जाता है. इससे आपके घर में खुशहाली आएगी. 

ग्रह दोष से मुक्ति के लिए 

यदि आपकी कुंडली में कोई ग्रह दोष है, तो अमावस्या के दिन उस ग्रह से संबंधित उपाय करने चाहिए. यदि आपको अपने शत्रुओं से परेशानी हो रही है, तो अमावस्या के दिन हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए. 

Advertisment

धन प्राप्ति के लिए

अमावस्या के दिन मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए और श्रीयंत्र की स्थापना करनी चाहिए. ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर होगी. इसके साथ ही अमावस्या के दिन नए कार्यों की शुरुआत करना शुभ माना जाता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source :News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion News Religion Jyeshtha Amavasya 2024 vat savitri vrat 2024 Shani Jayanti 2024
Advertisment
Advertisment