Advertisment

सालों बाद 4 जून को बन रहा गजब का संयोग, कर लें ये चमत्कारी काम, खुल जाएगी किस्मत!

Jyeshtha Masik Shivratri, Pradosh Vrat & Bada Mangal 2024: हिंदू धर्म के लिए 4 जून का दिन बेहद ही खास रहने वाला है. क्योंकि इस दिन एक, दो नहीं बल्कि 3 संयोग बनने जा रहा है. दूसरी ओर इस दिन लोकसभा 2024 के चुनाव के नतीजे भी घोषित होंगे.

author-image
Sushma Pandey
New Update
Jyeshtha Masik Shivratri, Pradosh Vrat & Bada Mangal 2024

Jyeshtha Masik Shivratri, Pradosh Vrat & Bada Mangal 2024( Photo Credit : SOCIAL MEDIA )

Jyeshtha Masik Shivratri, Pradosh Vrat & Bada Mangal 2024:  इस साल 4 जून का दिन काफी खास होने वाला है. इस दिन भगवान शिव की पूजा और हनुमान जी की पूजा और उन्हें प्रसन्न करने के लिए सर्वश्रेष्ठ होगा. वहीं दूसरी ओर इस दिन लोकसभा 2024 के चुनाव के नतीजे भी घोषित होंगे. हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार मासिक शिवरात्रि और प्रदोष व्रत एक साथ मनाए जाएंगे.  इतना ही नहीं साल 2024 का दूसरा बड़ा मंगल भी 4 जून को मनाया जाएगा. ऐसे में एक ही दिन तीन शुभ संयोग बनने की वजह से यह दिन अपने आप में बहुत ही विशेष माना जा रहा है. ज्योतिष की मानें अगर मासिक शिवरात्रि, प्रदोष व्रत और बड़ा मंगल के विशेष अवसर पर कुछ उपाय कर लिया जाए तो इससे आपकी जीवन में चल रही सभी परेशानियों का अंत हो जाएगा

Advertisment

4 जून को करें ये खास उपाय, शिव जी के साथ-साथ हनुमान जी की बरसेगी विशेष कृपा

1. जरूरतमंदों को करें दान

प्रदोष व्रत के दिन सुबह स्नान करने के बाद सफेद वस्त्र धारण कर लें. उसके बाद भगवान शिव की विधिपूर्वक पूजा करने के बाद जरूरतमंदों को दान करें. ऐसा करने से करियर में उन्नति मिलेगी. 

2. आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए

अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान चल रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग पर गुड़ अर्पित करें. मान्यता है कि ऐसा करने से शिव जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

3. मासिक शिवरात्रि पर रखें व्रत

मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की विधिपूर्वक पूजा करने और व्रत रखने से जातकों के जीवन में खुशहाली आती है और घर में सुख-शांति बनी रहती है. 

4. धन लाभ के लिए

मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर शमी चढ़ाएं और इस दौरान 'ॐ नमो भगवते रुद्राय नम:' मंत्र का जाप करें. इसके साथ ही इस दिन शिव तांडव स्तोत्र का भी पाठ करें. ऐसा करने से भोलेनाथ बेहद प्रसन्न होते हैं और धन लाभ होता है. 

Advertisment

5. कार्यों में सफलता पाने के लिए

अगर आपके सभी काम बनते बनते बिगड़ जाते हैं और इसमें सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में साल के दूसरे बड़े मंगल पर बहते जल में सिंदूर अर्पित करें. ऐसा करने से आपके सभी बिगड़ते काम बनने लगेंगे.

6. पति-पत्नी में प्यार बनाए रखने के लिए

अगर पति-पत्नी के रिश्ते में तनाव रहता है तो ऐसे में इस दिन रात को सोने से पहले तकिए के नीचे सिंदूर को एक पुड़िया में बांधकर रख दें. उसके बाद अगले दिन इसे बाहर फेंक दें और घर में  कपूर जलाएं. मान्यता है कि ऐसा करने पति-पत्नी के बीच प्यार बढ़ता है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source(News Nation Bureau)

Religion News in Hindi Religion Religion News Pradosh Vrat 2024 Jyeshtha Masik Shivratri 2024 Jyeshtha Masik Shivratri Pradosh Vrat & Bada Mangal 2024 Bada Mangal 2024
Advertisment
Advertisment