Advertisment

Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन इन चीजों का करें दान, लक्ष्मी नारायण की मिलेगी विशेष कृपा

Jyeshtha Purnima 2024: ज्येष्ठ पूर्णिमा 2024, जिसे वट पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है, एक पवित्र व्रत त्योहार है आइये जाने इस दिन दान करने के लाभ और महत्व के बारे में.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Jyeshtha Purnima 2024

Jyeshtha Purnima 2024( Photo Credit : Social Media)

Jyeshtha Purnima 2024: ज्योतिष शास्त्र में ज्येष्ठ पूर्णिमा को अत्यंत शुभ और पवित्र माना जाता है. इस दिन चंद्रमा अपनी पूर्ण कला में होता है, जिसके कारण इसकी शुभता और भी बढ़ जाती है. ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है और मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं.  इस दिन किए गए दान का फल कई गुना अधिक मिलता है. आइए जानते हैं ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन किए जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण दानों के बारे में. 

Advertisment

1. अन्न दान

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को भोजन दान करना बहुत पुण्यकारी होता है. इससे ग्रहों की शांति होती है और धन-धान्य की वृद्धि होती है. 

2. वस्त्र दान

 ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को वस्त्र दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है. इससे ग्रहों की राहु-केतु की पीड़ा कम होती है और आयु में वृद्धि होती है. 

3. फल दान

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को फल दान करना भी बहुत अच्छा होता है. इससे ग्रहों की शनि की पीड़ा कम होती है और स्वास्थ्य में सुधार होता है. 

4. घी का दान

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन घी का दान करना भी बहुत पुण्यकारी होता है. इससे ग्रहों की सूर्य की पीड़ा कम होती है और विद्या-बुद्धि में वृद्धि होती है. 

5. दही का दान

Advertisment

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन दही का दान करना भी बहुत अच्छा होता है.  इससे ग्रहों की चंद्रमा की पीड़ा कम होती है और मन शांत होता है. 

6. चांदी का दान

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन चांदी का दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है.  इससे ग्रहों की शुक्र की पीड़ा कम होती है और धन-वैभव में वृद्धि होती है. 

7. तांबे का दान

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन तांबे का दान करना भी बहुत अच्छा होता है.  इससे ग्रहों की गुरु की पीड़ा कम होती है और संतान प्राप्ति में सफलता मिलती है. 

8. गुड़ का दान

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन गुड़ का दान करना भी बहुत पुण्यकारी होता है. इससे ग्रहों की मंगल की पीड़ा कम होती है और भाई-बहनों में प्रेम बढ़ता है. 

9. केला दान

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन केला दान करना भी बहुत अच्छा होता है.  इससे ग्रहों की बुध की पीड़ा कम होती है और बुद्धि में वृद्धि होती है. 

10. पुष्प दान

ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन भगवान को फूल चढ़ाकर उनका पूजन करना भी बहुत पुण्यकारी होता है.  इससे ग्रहों की शांति होती है और मन में प्रसन्नता आती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.) 

Source : News Nation Bureau

रिलिजन न्यूज Religion News in Hindi Jyeshtha Purnima Date and Time Religion Religion News Jyeshtha Purnima 2024 Hindu Religion
Advertisment
Advertisment