Advertisment

Kakbhushundi: भगवान शिव भक्त काकभुशुण्डि कैसे बना कौवा, जानें रुद्राष्टकम की पौराणिक कथा

Kakbhushundi Mythology Story: भगवान शिव के भक्त काकभुशुण्डि की पौराणिक कथा में वो कैसे मानव से आधे कौवे रूप में बदल गए, ये कथा बेहद रोचक है.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Kakbhushundi

Kakbhushundi:  काकभुशुण्डि हिंदू पौराणिक कथाओं में एक अत्यंत रोचक और रहस्यमयी पात्र हैं. इनका सिर कौवे जैसा है और शरीर मानव का है. उन्हें एक परम ज्ञानी और बुद्धिमान व्यक्ति के रूप में चित्रित किया गया है. वे भगवान राम के अत्यंत भक्त थे और उनकी लीलाओं के साक्षी रहे. उनकी कहानी पाप के परिणाम और पुनर्जन्म के सिद्धांत को दर्शाती है. अंततः ज्ञान और भक्ति के माध्यम से मुक्ति प्राप्त करने का संदेश देती है. गुरु के प्रति सम्मान की महत्ता को रेखांकित करती है और काकभुशुण्डि की कहानी हिंदू धर्म के कई महत्वपूर्ण सिद्धांतों को समाहित भी करती है.

Advertisment

काकभुशुण्डि की कहानी

रुद्राष्टकम के पीछे की कहानी काकभुशुण्डि से जुड़ी हैं. पहले कौवा नहीं थे और उनका जन्म अयोध्या में हुआ था. वह भगवान शिव के कट्टर भक्त थे परन्तु राम सहित भगवान के अन्य सभी रूपों से घृणा करते थे. एक बार जब अयोध्या में अकाल पड़ा तो वह उज्जैन चले गए, जहां उनकी मुलाकात एक गुरु से हुई जो शिव भक्त थे और साथ ही भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को भी मानते थे. उन्होंने को बहुत समझाया कि शिव जी की भक्ति तभी सफल होगी जब श्री राम के चरणों में प्रगाढ़ भक्ति हो. परन्तु ने गुरु की बात नहीं मानी और उनका निराधार करते रहे. 

एक दिन काकभुशुण्डि (Kakbhushundi) भगवान शिव का जप कर रहे थे तभी उनके गुरु वहां आए. लेकिन उन्होने अपने गुरु की अवहेलना की और मंत्र जप जारी रखा. गुरु ने इस अशिष्ट व्यवहार को नज़रअंदाज़ कर दिया, लेकिन भगवान शिव ऐसा नहीं कर सके. तभी एक भविष्यवाणी हुई कि तू अपने गुरु का सम्मान नहीं करता और उनके आने पर अजगर की तरह बैठा रह,. इसलिए मैं तुम्हें श्राप देता हूं कि तू अजगर बन जाए और 1000 जन्मों के चक्कर से गुजरे.

ये सुनकर गुरु ने भगवान शिव से दया की भीख मांगी और रुद्राष्टकम (Rudrastakam) में उनकी महिमा गायी. इस अद्भुत स्तुति को सुनकर भगवान प्रसन्न हो गए और आश्वासन दिया कि वह जन्म और मृत्यु के चक्र से गुजरेगा, लेकिन उसे पीड़ा नहीं होगी और समय के साथ उसे भगवान राम की भक्ति प्राप्त होगी.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Kakbhushundi Lord Shiv mythology story sawan
Advertisment