Advertisment

Kalyug End Date: इस युग में इंसान की उम्र थी 2 लाख वर्ष! अब रह गए बस इतने, जानें कब खत्म होगा कलियुग

Kalyug Kab Khatm Hoga: हिंदू पुराणों और धर्मग्रंथों के अनुसार, कलयुग की अवधि 432,000 वर्ष है, जिसमें से लगभग 5,000 वर्ष बीत चुके हैं. इसका अर्थ है कि कलयुग अभी भी जारी है और इसके समाप्त होने में अभी बहुत समय बाकी है.

Advertisment
author-image
Sushma Pandey
New Update
Kalyug End Date
Advertisment

Kalyug Kab Khatm Hoga: हिंदू पुराणों और धर्मग्रंथों में चार युग की संकल्पना की गई है, जिनमें सतयुग, त्रेतायुग, द्वापर युग और कलियुग शामिल है. हिंदू पुराणों और ग्रंथों में  कलयुग के प्रकार के बारे में विस्तार से वर्णन किया गया है. ऐसा कहा जाता है कि हर युग में व्यक्ति की बनावट से लेकर उसके व्यवहार में कुछ न कुछ बदलाव जरूर देखने को मिलेंगे. ऐसे में आइए जानते हैं कलयुग का अंत कब होगा. साथ ही जानिए कौन सा युग कब प्रारंभ होगा.

Advertisment

1. सतयुग

चारों युगों में से सबसे पहले आता है सतयुग. सतयुग वह युग होता है जहां पाप, अधर्म, अन्याय और झूठ के लिए कोई जगह नहीं होता. पुराणों के अनुसार, कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को सतयुग शुरू हुआ था. इस युग की अवधि लगभग 17 लाख 28 हजार वर्ष है. कहा जाता है कि इस युग में भगवान विष्णु के 10 मुख्य अवतारों में से मत्स्य, कच्छप, वराह और नरसिंह अवतार हुए थे. 

2. त्रेतायुग

Advertisment

सतयुग के बाद आता है त्रेतायुग. ग्रंथों में इसकी अवधि लगभग 12 लाख 96 हजार वर्ष पुरानी बताई गई है. इसमें व्यक्ति की आयु लगभग  1 लाख वर्ष थी. बता दें कि वैशाख माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को इस युग की शुरुआत हुई थी. त्रेतायुग में अधर्म का नाश करने के लिए भगवान विष्णु के वामन और परशुराम अवतार हुए थे. 

3. द्वापर युग

इसके बाद आता है द्वापर युग. इसकी अवधि लगभग 8 लाख 64 हजार वर्ष पुरानी बताई गई है. इस युग की शुरुआत माघ माह के कृष्ण अमावस्या को हुई थी. इसकी लगभग 1,000 वर्ष थी. इसमें भगवान विष्णु के अवतार श्रीकृष्ण ने धरती पर जन्म लेकर दुष्टों का संहार किया था. 

Advertisment

4. कलियुग

फिलहाल कलियुग चल रहा है जिसकी अवधि तीनों युगों से सबसे कम बताया गया है. इसकी अवधि लगभग 4 लाख 32 हजार वर्ष बताई गई है. इसकी शुरुआत भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि से हुई है. इस युग की सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इसमें इंसान की आयु लगभग 100 वर्ष ही रह गई है. कलियुग में भगवान विष्णु के 10वें अवतार कल्कि  के रूप में इसका अंत करेंगे. 

कब खत्म होगा कलियुग?

Advertisment

पुराणों के अनुसार, कलियुग खत्म होने में अभी लगभग 4 लाख 26 हजार 875 साल बाकी हैं. फिलहाल कलियुग का प्रथम चरण चल रहा है और इसमें सिर्फ 5 हजार 125 साल बचे हुए हैं. बता दें कि कलयुग के समाप्त होने के बाद, सत्युग की शुरुआत होगी, जिसमें धर्म, न्याय और सत्य की पुनर्स्थापना होगी. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi Religion Religion News end of Kalyug vishnu puran kalyug bhavishyavani When Kalyug Will End Kalyug End Date kalyug kab khatm hoga kalyug me bhagwan ganesh ka avatar
Advertisment
Advertisment