Advertisment

Kark Sankranti 2024: आज सूर्य देव ने किया कर्क राशि में प्रवेश, जानें स्नान और दान का शुभ मुहूर्त 

Kark Sankranti 2024: हर साल कर्क संक्रांति का दिन हिंदू धर्म में खास महत्व रखता है. इस दिन शुभ मुहूर्त में स्नान और दान करने वाले व्यक्ति को पुण्यफल मिलता है और वो सब तरह से सुख भोगता है.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Kark Sankranti 2024

Kark Sankranti 2024( Photo Credit : social media)

Advertisment

Kark Sankranti 2024: कर्क राशि जल तत्व का प्रतिनिधित्व करती है. कर्क संक्रांति के दौरान ग्रहों की स्थिति का प्रभाव लोगों के मन और भावनाओं पर पड़ सकता है. 16 जुलाई 2024 को सूर्य का कर्क राशि में प्रवेश हो चुका है. सूर्य मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में प्रवेश कर चुके हैं. इसे कर्क संक्रांति के नाम से जाना जाता है. सूर्य  देव ने आज सुबह 01:31 बजे मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में प्रवेश किया. इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करना शुभ माना जाता है. कर्क संक्रांति का प्रभाव ग्रहों पर भी पड़ता है. इस दिन किए गए दान पुण्य का कई गुना फल मिलता है. कर्क राशि चंद्रमा की राशि है. इस दिन के बाद से दिन छोटे और रातें लंबी होने लगती हैं. यह भारत के कई हिस्सों में किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है.

शुभ मुहूर्त

स्नान का मुहूर्त 05:18 बजे से 06:06 बजे तक

दान का मुहूर्त 07:31 बजे से 09:16 बजे तक

सूर्योदय का समय 05:34 (IST)

पुनर्वसु नक्षत्र का समय 09:24 (IST)

अभिजीत मुहूर्त 12:10 - 12:58 (IST)

इस विशेष दिन सूर्य और चंद्र का प्रभाव मिलकर मन, भावनाओं और आध्यात्मिकता को मजबूत करता है. कर्क संक्रांति के दिन पवित्र नदियों, सरोवरों या घर में ही गंगाजल मिलाकर स्नान करना पुण्यकारी माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन स्नान करने से पाप धुल जाते हैं और मन-शरीर शुद्ध होता है. दान-पुण्य और स्नान करने से ग्रह शांत होते हैं और कुंडली में ग्रहों के अशुभ प्रभाव कम होते हैं. ऐसी भी मान्यता है कि भगवान सूर्य और चंद्र की पूजा करने और दान करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं. सूर्योदय से पहले या प्रातःकाल स्नान करना उत्तम होता है. आप अपनी श्रद्धा और सामर्थ्य अनुसार अन्न, वस्त्र, दक्षिणा, अनाज, घी, फल आदि का दान कर सकते हैं.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi रिलिजन न्यूज shubh muhurat Kark Sankranti 2024 Sun enter in Cancer
Advertisment
Advertisment