Advertisment

Kartik Maas 2024: कल से शुरू हो रहा है कार्तिक मास, यहां जानें इस दिन क्या करें और क्या न करें!

Kartik Maas 2024: हिन्दू धर्म में कार्तिक मास भगवान विष्णु का सबसे प्रिय महीना माना गया है.  कार्तिक मास को देव के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू धर्मशास्त्रों के अनुसार कार्तिक माह में स्नान, दान और भगवान की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं इस दौरान किन कार्यों को करना चाहिए किन को नहीं.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
s

Kartik Maas 2024 (Social Media)

Advertisment

Kartik Maas 2024: हिन्दू धर्म में कार्तिक मास भगवान विष्णु का सबसे प्रिय महीना माना गया है. कार्तिक मास को देव के नाम से भी जाना जाता है. माना जाता है कि इस महीने में देवी लक्ष्मी स्वयं पृथ्वी पर भ्रमण करती हैं. हिंदू धर्मशास्त्रों के अनुसार कार्तिक माह में स्नान, दान और भगवान की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. कार्तिक माह कल यानी 18 अक्टूबर 2024 दिन शुक्रवार से शुरू हो रहा है और जिसका समापन 15 नवंबर 2024 को होगा. ऐसे में आइए जानते हैं इस दौरान किन कार्यों को करना चाहिए किन को नहीं.

कार्तिक मास में क्या करें क्या न करें यहां जानें-

कार्तिक मास में किसी भी पवित्र नदी में स्नान करना बेहद शुभ माना जाता है. अगर आप नदी में स्नान नहीं कर सकते हैं, तो आप घर पर ही गंगाजल मिलाकर स्नान कर सकते हैं.

शास्त्रों  के मुताबिक, कार्तिक मास में दीप दान करने का खास महत्व होता है. माना जाता है कार्तिक मास में किसी पवित्र नदी, तालाब में घी का दीपदान करना चाहिए. ऐसा करने से इंसान को पुण्य मिलता है.

कार्तिक मास में आप गरीबों को चावल दान करें. इस दिन ऐसा करने से चंद्र दोष दूर होता है साथ ही चंद्रमा ग्रह शुभ फल देता है.

कार्तिक माह में तुलसी पूजन का भी खास महत्व है. शास्त्रों के अनुसार कार्तिक माह में रोजाना सुबह-शाम तुलसी का दीपक और घी का दीपक जलाना चाहिए. इसके अलावा इस महीने में तुलसी का सेवन करना भी शुभ माना जाता है.

शास्त्रों  के मुताबिक, कार्तिक माह में शरीर पर तेल नहीं लगाना चाहिए. इस माह में आप केवल नरक चतुर्दशी, कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी के दिन ही अपने शरीर पर तेल लगा सकते हैं. बाकी दिन भूलकर भी शरीर पर तेल न लगाएं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Kartik Maas Kartik Maas 2024
Advertisment
Advertisment