Advertisment

काशी विश्वनाथ धाम में 3D से हो रहे बाबा का दर्शन, आरती भी पूरी तरह 3D में साथ... जानें बाबा धाम का इतिहास

Kashi Vishwanath Dham:  मंदिर में होने वाली पूजा और पांचों वक्त की आरती के साथ ललिता घाट से मणिकर्णिका घाट तक को भी दिखाया जा रहा है. थ्री डी आधारित इस वीआर मशीन में कुल 12 डिवाइस लगे हैं.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Kashi Vishwanath Dham

Kashi Vishwanath Dham ( Photo Credit : File Pic)

Kashi Vishwanath Dham:  वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम में अब बाबा दर्शन आरती थ्री डी की माध्यम से कराई जा रही है. दरअसल इसके लिए दुर्लभ दर्शन की खास व्यवस्था की गई है, जिसके लिए पूरी टेक्निकल टीम आई है और पूरे अत्याधुनिक तरीके से 3D के माध्यम से बाबा विश्वनाथ का दर्शन बाबा की चारों समय की आरती और काशी विश्वनाथ धाम का इतिहास बताया जा रहा है. महाकाल की तर्ज पर श्री काशी विश्वनाथ धाम में भी बाबा विश्वनाथ का 3D दर्शन कर रहे है. इस खास शो के दौरान अभी 12 भक्त एक साथ 12 मिनट में बाबा की पांचों आरती व पूजा को देख रहे हैं. साथ ही घाटों का नजारा भी देख पा रहे हैं.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Weather Update: अब दिल्ली-यूपी में पड़ेगी झुलसाने वाली गर्मी, पढ़ें मौसम विभाग का अलर्ट

इसमें मंदिर में होने वाली पूजा और पांचों वक्त की आरती के साथ ललिता घाट से मणिकर्णिका घाट तक को भी दिखाया जा रहा है. थ्री डी आधारित इस वीआर मशीन में कुल 12 डिवाइस लगे हैं. जिससे 12 श्रद्धालु एक साथ बैठ कर घाट और बाबा के पूजन व आरती देख सकते हैं. अभी ये सेवा फिलहाल भक्तो के लिए मुफ्त दी जा रही है. काशी विश्वनाथ धाम के दुर्लभ दर्शन के भवन में 3D टेक्नोलॉजी के तहत श्रद्धालुओं को एक जगह बैठकर ही बाबा काशी विश्वनाथ के पांच वक्त की विशेष आरती (मंगला आरती, भोग आरती, सप्त ऋषि आरती, श्रृंगार भोग आरती, शयन आरती) साथ ही गर्भगृह में दर्शन करने जैसा अनुभव प्राप्त हो रहा है. इसकी कुल अवधि तकरीबन 12 मिनट की है जो भी भक्त इस 3 D शो को देख रहा है भाव विभोर हो जा रहा है.

यह खबर भी पढ़ें- UGC NET Admit Card 2024: NTA कब जारी करेगा एडमिट कार्ड? 18 जून को है परीक्षा

Advertisment

इस खास 3D शो को चलाने वाले मैनेजर कहते है की 12 मिनट का ये शो है पहले ट्रायल पर था पर अब पांच जून से दोपहर 12 बजे से शाम 6 बजे तक ये शो चलाया जा रहा है अभी तक 500 से भी ज्यादा लोग देख चुके और सभी का फीडबैक बेहद अच्छा रहा है.

Source : News Nation Bureau

काशी विश्वनाथ धाम Kashi Vishwanath Dham kashi vishwanath dham project Kashi Vishwanath Dham Corridor Kashi Vishwanath Dham 3D darshan
Advertisment
Advertisment