Advertisment

Diwali 2024: दिवाली के लिए माता लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति खरीदने जा रहे हैं, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान!

Diwali 2024: हिंदू धर्म में दिवाली के त्योहार का लोग साल भर इंतजार करते हैं. दीवाली की शुरुआत धनतेरस से ही हो जाती है. इस साल दीवाली 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को मनाया जाएगा.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
g

Diwali 2024 (Social Media)

Advertisment

Diwali 2024: हिंदू धर्म में दिवाली के त्योहार का लोग साल भर इंतजार करते हैं. दीवाली त्योहार की शुरुआत धनतेरस से ही हो जाती है. इस साल दीवाली 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को मनाया जाएगा. इस त्योहार पर विशेष रूप से माता लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा की जाती है. इसके लिए कई लोग इस दिन देवी-देवताओं की मूर्ति खरीदते हैं. धनतेरस पर लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति लाई जाती है और दिवाली के दिन पूजा की जाती है. ऐसे में अगर आप भी दिवाली के लिए लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति लेने जा रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें.

लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान-

मुद्रा का रखें ध्यान

दिवाली के लिए लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति लेने जा रहे हैं तो माता लक्ष्मी और गणेश जी बैठी हुई मुद्रा में हो. खड़े मुद्रा में भगवान की मूर्ति घर में नहीं लानी चाहिए, यह अशुभ माना जाता है.

जुड़ी मूर्तियां न हो

दिवाली के लिए लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति लेने जा रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि भले ही दिवाली के मौके पर हम उनकी पूजा एक साथ करते हैं, लेकिन माता लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति एक साथ जुड़ी न खरीदे.

गणेश जी सूंड

लोग अक्सर इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि भगवान गणेश की सूंड किस तरफ होनी चाहिए. शास्त्रों के अनुसार घर में पूजा के लिए भगवान गणेश की मूर्ति की सूंड बाईं ओर होनी चाहिए. इसके अलावा उनके हाथ में मोदक और उनका वाहन चूहा भी शुभ माना जाता है.

मां लक्ष्मी की मूर्ति

दिवाली के लिए लक्ष्मी की मूर्ति लेने जा रहे हैं तो मां लक्ष्मी की मूर्ति खरीदते समय ये ध्यान रखें कि माता लक्ष्मी कमल के फूल पर विराजमान हों और दाहिना हाथ आशीर्वाद की मुद्रा में हो और बाएं हाथ में कमल फूल हो.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Diwali 2024 godess lakshmi
Advertisment
Advertisment