Advertisment

Vasu Tips For Plant: घर में न लगाएं ये पौधा, रिश्तों में आती है खटास और बुरी आत्माओं का पड़ने लगता है साया

वास्तु शास्त्र के अनुसार, हर एक पौधे (astro tips for plant) को घर में नहीं लगाया जा सकता. कुछ पौधों को घर के बाहर लगाना ही शुभ माना गया है. तो, वहीं कुछ पौधों को घर के अंदर लगाना (Plant Vastu Tips) शुभ माना गया है.

author-image
Megha Jain
New Update
Plant Vastu Tips

Plant Vastu Tips ( Photo Credit : social media)

वास्तु शास्त्र (vastu shastra) में पेड़-पौधों का विशेष महत्व होता है. इन्हें घर में लगाने से न सिर्फ वातावरण अच्छा होता है बल्कि मन को भी शांति मिलती है. इसके साथ ही सकारात्मक ऊर्जा का भी प्रभाव पड़ता है. लेकिन, वहीं वास्तु शास्त्र के अनुसार, हर एक पौधे (astro tips for plant) को घर में नहीं लगाया जा सकता. कुछ पौधों को घर के बाहर लगाना ही शुभ माना गया है. तो, वहीं कुछ पौधों को घर के अंदर लगाना शुभ माना गया है. लेकिन, इन्हीं में कुछ पौधे ऐसे भी हैं, जिन्हें न ही घर के आंगन में लगाना अच्छा होता और न ही घर के अंदर लगाना अच्छा होता है.

Advertisment

यह भी पढ़े : Gautam Buddha Ke Anmol Vichar: इसके बिना अपूर्ण है आपकी सुबह, प्रेम के प्रति क्या कहते थे महात्मा बुद्ध

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुछ ऐसे पौधे भी होते हैं जिन्हें घर में लगाने से लोगों का भाग्य-दुर्भाग्य में बदल जाता है. इन्हें घर में लगाना शुभ नहीं माना गया है. इस सूची में बहुत से पौधे (worship, unlucky plant) आते हैं. जो घर में नकारात्मकता लेकर आते हैं. तो, चलिए जान लें वे कौन-से पौधे हैं जिन्हें घर में नहीं  लगाना चाहिए.  

यह भी पढ़े : Coconut Tree Vastu Tips: घर की इस दिशा में लगाएं नारियल का पेड़, कर्ज से पाएंगे मुक्ति और मिलेंगी खुशियां अनेक

इमली का पौधा -

इमली का पौधा भी घर पर लगाना अच्छा नहीं माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इमली के पौधे को लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. वहीं, ऐसा भी कहा जाता है कि इमली के पौधे को कभी भी किसी को भी तोहफे में नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से लोगों के रिश्तों में खटास आती है और वाद-विवाद (imly unauspicious tree) उत्पन्न हो जाता है.   

बोनसाई का पौधा -

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, बोनसाई का पौधा घर में लगाने से मना किया जाता है. हालांकि, ये देखने में बेहद खूबसूरत लगता है. कई लोग घर को सुंदर बनाने के कारण इसे घर में लगा लेते हैं. लेकिन, इसे लगाना अशुभ माना गया है. ज्योतिष के अनुसार, ये पौधा लोगों की तरक्की में रुकावटें पैदा करता है. इसलिए, अगर आपने भी इस पौधे को लगाया है, तो इसे तुरंत घर से निकालकर बाहर कर दें.    

यह भी पढ़े : Anger In Life: व्यक्ति के जीवन में क्रोध को क्यों माना जाता है दुश्मन, जानें इसके पीछे की अजीबो गरीब वजह

मेहंदी का पौधा -

Advertisment

हाथों में लगी मेहंदी जितनी शुभता का प्रतीक मानी जाती है. उतना ही इसका पौधा लगाना अशुभ माना जाता है. ये नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करता है. ऐसा माना जाता है कि मेहंदी के पौधे पर बुरी आत्माओं का साया जल्दी पड़ता है. ऐसे में मेहंदी के पौधे को भूलकर भी घर में नहीं लगाना (mehandi tree is unauspicious) चाहिए.         

astro tips bonsai plant astro tips tree astro jyotish shastra astro tips unauspicious plant astro tips mehandi plant astro tips imly plant astro tips plant astro upay plant astro tips unlucky plant astro tips unauspicious tree
Advertisment
Advertisment