Advertisment

Kark Sankranti 2022 Upay: कर्क संक्रांति पर इन चमत्कारी उपायों को अपनाएं, नवग्रह दोष और आर्थिक मुश्किलों से छुटकारा पाएं

इस साल कर्क संक्रांति (kark sankranti 2022) 16 जुलाई को है. इस दिन से संक्रांति अनुसार सावन का आरंभ भी होगा इसलिए सावन की संक्रांति (sawan 2022 kark sankranti) पर आप कुछ उपायों को आजमाएं तो आप एक साथ कई पुण्य के भागी बनेंगे.

Advertisment
author-image
Megha Jain
New Update
Kark Sankranti 2022 Upay

Kark Sankranti 2022 Upay( Photo Credit : social media )

Advertisment

सूर्य जब किसी राशि में प्रवेश करता है तो, उसे संक्रांति (sawan sankranti 2022) कहा जाता है. वैसे तो 12 संक्रांति होती है. जिनमें से मकर संक्रांति और कर्क संक्रांति (kark sankranti 2022) का विशेष महत्व माना जाता है. इस साल कर्क संक्रांति 16 जुलाई को है. इस दिन से संक्रांति अनुसार सावन का आरंभ भी होगा इसलिए सावन की संक्रांति (sawan 2022 kark sankranti) पर आप कुछ उपायों को आजमाएं तो आप एक साथ कई पुण्य के भागी बनेंगे. इसके साथ ही आपकी लाइफ की टेंशन और उलझनें दूर होंगी. तो, चलिए जानते हैं कि सावन की कर्क संक्रांति में कौन-से उपायों को करने से आपको मनोनुकूल लाभ मिलेगा.  

Advertisment

यह भी पढ़े : Kark Sankranti 2022 Vrat Niyam and Lord Vishnu Puja: कर्क संक्रांति के व्रत में करेंगे इन नियमों का पालन, सारे बिगड़े काम जाएंगे बन

कर्क संक्रांति 2022 उपाय - (kark sankranti 2022 upay)  

संक्रांति के साथ-साथ शनिवार का दिन भी है तो इस दिन पीपल पर जल चढ़ाना शुभ रहता है. अर्घ देने से पहले दूध, शकर, काले तिल मिलाकर जल पीपल को दें. ऐसा करने से आपको शनि दोष से मुक्ति मिलेगी. इसके अलावा जिन लोगों की कुंडली में पितृ दोष है उनके लिए भी यह उपाय बेहद लाभकारी रहेगा. ऐसा करने से आपकी आर्थिक मुश्किलें भी कम होंगी. 

Advertisment

कर्क संक्रांति के हिसाब से सावन माह का आरंभ इस दिन से होगा. ऐसे में इस दिन भगवान शिव का अभिषेक करना बेहद लाभकारी रहेगा. इस उपाय से आपको शिव कृपा के साथ-साथ नवग्रह दोष (grah nakshatra in hindi) में भी शांति मिलेगी. 

यह भी पढ़े : Aditya Hridaya Stotra: जीवन के कष्टों का होगा निवारण और बनेंगे सरकारी नौकरी के योग, इस स्तोत्र का पाठ जब करेंगे रोज

कर्क संक्रांति के दिन आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करना भी बहुत लाभकारी होता है. इसका पाठ करने से सूर्य आपके लिए सहायक होंगे. इसके साथ ही इस पाठ को करने से अगर कोई इंसान हृदय रोग से ग्रस्त है तो, उसे लाभ होता है. संक्रांति और रविवार के दिन इसका पाठ करना विशेष लाभकारी रहता है. 

Advertisment

संक्रांति के दिन जल में रोली, गंगाजल, और काले तिल मिलाकर सूर्य को जल अर्घ दें. ऐसा करने से आपको शनि के प्रतिकूल प्रभाव से आपको राहत मिलेगी. इतना ही नहीं ऐसा करने से आपको सूर्य का शुभ फल (kark sankranti 2022 in hindi) भी प्राप्त होगा. 

Kark Sankranti 2022 Kark Sankranti 2022 Date Kark Sankranti 2022 upay Kark Sankranti 2022 significance Kark Sankranti 2022 sawan Kark Sankranti 2022 lord vishnu puja kark sankranti 2022 grah nakshatra kark sankranti 2022 astro tips Kark Sankranti 2022 Vra
Advertisment
Advertisment