Advertisment

Chanakya Niti: बुरा वक्त जाएगा गुजर, इन अहम बातों पर डाल लें एक नजर

जीवन में सच्चे दोस्तों और अपनों की पहचान केवल बुरे वक्त (Chanakya Niti bad phase in life) में ही पता चलती है. ऐसा ही कुछ महान विद्वान आचार्य चाणक्‍य (Chanakya Niti) ने भी अपनी बातों में बताया है जो आपको बुरे से बुरे वक्‍त से निपटने में बहुत काम आएंगी

author-image
Megha Jain
New Update
chanakya niti

Chanakya Niti( Photo Credit : social media )

जीवन में सच्चे दोस्तों और अपनों की पहचान केवल बुरे वक्त (Chanakya Niti for bad phase in life) में ही पता चलती है. इसी तरह इंसान की असली योग्‍यता, समस्‍याओं से जूझने के जज्‍बे की पहचान भी बुरे वक्‍त में होती है. इससे ये ही पता चलता है कि इंसान असल में कितना क्षमतावान है. ऐसा ही कुछ महान विद्वान आचार्य चाणक्‍य (Chanakya Niti) ने भी अपनी बातों में बताया है जो आपको बुरे से बुरे वक्‍त से निपटने में बहुत काम आएंगी. तो, चलिए जानते हैं वो बातें जिससे आपकी हर मुश्किल (Ethics Of Chanakya) आसान हो जाएगी. 

Advertisment

यह भी पढ़े : Akshaya Tritiya 2022 Daan Importance: अक्षय तृतीया के दिन करें इन चीजों का दान, मिलता है त्रिगुणी वरदान

चाणक्य नीति कहती है कि ठंडे दिमाग से सोचना कई बार ऐसे रास्‍ते दिखा देता है, जिनसे हम आसानी से बुरे वक्‍त से उबर सकते हैं. लेकिन चिंता और भय के कारण हम सही जवाब तक पहुंच (Chanakya Niti For Success In Life) नहीं पाते हैं. 

इनकी नीति कहती है कि आत्मविश्वास बहुत जरूरी चीज है. अगर आप में आत्‍मविश्‍वास है तो आप मुश्किल से मुश्किल चुनौती का सामना भी कर सकते हैं. जबकि आत्‍मविश्‍वास की कमी समस्‍या (Chanakya Niti Know How To Get Success) को कई गुना बढ़ा देती है. 

Advertisment

यह भी पढ़े : Hastrekha Shastra: हथेली में होती है ये रेखा, आर्थिक स्थिति के साथ-साथ बिगड़ जाती है सेहत

बड़े से बड़ी परिस्थिति से उबरने के लिए वर्तमान में जीना बहुत जरूरी है. कई बार अतीत के बुरे अनुभव और भविष्‍य की चिंता हमें मौजूदा समस्‍या से निपटने ही नहीं देती. बेहतर होगा कि वर्तमान का सही तरीके से विश्‍लेषण करके उसके मुताबिक रणनीति बनाएं और समस्‍या से निपटें.  

चाणक्य नीति कहती है कि परेशानी कितनी भी बड़ी क्‍यों न हो उससे डरना नहीं चाहिए. डर व्‍यक्ति को कमजोर बनाता है. इसलिए हर हाल में अपनी सोच सकारात्‍मक रखें और जीतने का जज्‍बा रखें. 

Advertisment

यह भी पढ़े : Vaishakh Month 2022: भगवान विष्णु के वैशाख का शनिदेव से क्या है नाता? जानें इस माह और माह में किये जाने वाले दान का महत्व

बुरे वक्‍त से निपटने में पैसा बहुत मददगार साबित होता है. इसलिए पैसों की बचत करने की आदत डालें क्‍योंकि बुरा वक्‍त कहकर (Chanakya Neeti In Hindi) नहीं आता है. 

Chanakya Niti chanakya niti success Chanakya Niti life success chanakya niti vichar mantra chanakya niti arthshastra chanakya niti motivational quotes Chanakya ethics Chanakya Niti bad phase life चाणक्य नीति
Advertisment
Advertisment