Advertisment

Bhuleshwar Mahadev Temple: महादेव का ऐसा मंदिर जहां गायब हो जाता है प्रसाद, मुंह फेरे बैठे हैं नंदी

Bhuleshwar Mahadev Temple: भगवान शिव के चमत्कारों के बारे में भला कौन नहीं जानता. भारत में महादेव का एक ऐसा मंदिर है जहां सुबह से शाम तक भक्तों को कई चमत्कार दिखते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Bhuleshwar Mahadev Temple

Bhuleshwar Mahadev Temple

Bhuleshwar Mahadev Temple: भूलेश्वर महादेव मंदिर भारत के प्रसिद्ध शिव मंदिरों में से एक है जो अपनी प्राचीनता और अद्भुत वास्तुकला के लिए जाना जाता है. मंदिर की दीवारों पर बनी शास्त्रीय नक्काशी इसकी प्राचीनता का प्रमाण है. शिवलिंग इस मंदिर का मुख्य आकर्षण है. ऐसा कहा जाता है कि शिवलिंग पर चढ़ाया जाने वाला प्रसाद शाम की आरती तक गायब हो जाता है, जो एक चमत्कार के रूप में माना जाता है. इतना ही नहीं इस मंदिर में नंदी भगवान शिव से मुंह फेरे हुए बैठे हैं, जो अन्य मंदिरों में देखने को नहीं मिलता. शिव भक्तों के लिए य मंदिर एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है. यहां लोग अपनी मनोकामनाएं लेकर आते हैं और भगवान शिव की पूजा करते हैं.

Advertisment

प्रसाद गायब होने का रहस्य 

भुलेश्वर महादेव मंदिर में प्रसाद का शाम की आरती तक गायब हो जाना एक अद्भुत रहस्य है. कई भक्तों का मानना है कि यह भगवान शिव की कृपा और उनकी उपस्थिति का प्रतीक है. इस मंदिर में यह मान्यता है कि भगवान शिव स्वयं आकर प्रसाद ग्रहण करते हैं. यह घटना भक्तों के लिए आस्था का एक गहरा स्रोत बन चुकी है और मंदिर की विशेषता को और भी बढ़ा देती है. स्थानीय लोग और श्रद्धालु इसे एक चमत्कार के रूप में देखते हैं, जो उनकी भक्ति और श्रद्धा को और भी मजबूत करता है.

नंदी भगवान शिव से मुंह फेरे क्यों बैठे हैं? 

भुलेश्वर महादेव मंदिर में नंदी भगवान शिव से मुंह फेरे हुए बैठे होने के पीछे एक दिलचस्प कथा जुड़ी हुई है. पौराणिक मान्यता के अनुसार, एक समय नंदी भगवान शिव से कुछ नाराज़ हो गए थे. इस नाराज़गी के कारण उन्होंने भगवान शिव से मुंह फेर लिया.

हालांकि, इस कथा का एक और पहलू भी है. कहा जाता है कि नंदी भगवान शिव से मुंह फेरकर इस दिशा में बैठे हैं ताकि वे भक्तों की प्रार्थनाएं सुन सकें और उन्हें भगवान शिव तक पहुंचा सकें. यह नंदी की भक्ति और सेवा भावना का प्रतीक माना जाता है, जिसमें वे भगवान के प्रति अपनी निष्ठा दिखा रहे हैं, फिर भी भक्तों की सहायता करने के लिए तत्पर हैं.

मंदिर कहाँ स्थित है?

यह मंदिर पुणे से लगभग 45 किलोमीटर और यवत से पुणे सोलापुर राजमार्गसे 10 किलोमीटरदूर स्थित है. ये मंदिर एक पहाड़ी पर स्थित है और यहां से आसपास का दृश्य बहुत ही खूबसूरत लगता है. यात्रा के सबसे अच्छे समय की बात करें तो आप साल के किसी भी समय भूलेश्वर महादेव मंदिर जा सकते हैं. लेकिन सर्दियों का मौसम यहां घूमने के लिए सबसे अच्छा होता है. आप पुणे से बस या टैक्सी द्वारा भूलेश्वर महादेव मंदिर पहुंच सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion News in Hindi shiv mandir Mahadev Temple
Advertisment