Advertisment

Ganesh Chaturthi 2022 Upay: गणेश चतुर्थी पर करें ये उपाय, अड़चनें होंगी खत्म और आर्थिक समस्याओं से छुटकारा पाएं

शास्त्रों में जीवन को सरल और सफल बनाने के लिए गणेश चतुर्थी (ganesh chaturthi 2022) पर किए जाने वाले कुछ उपाय के बारे में बताया है. इन उपायों (ganesh chaturthi 2022 upay) के करने से जीवन के सभी विघ्न दूर होते हैं और भाग्य का साथ मिलता है.

author-image
Megha Jain
New Update
ganesh chaturthi 2022 upay

ganesh chaturthi 2022 upay ( Photo Credit : social media)

भाद्रपद माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी (ganesh chaturthi 2022) का उत्सव मनाया जाता है. इस साल ये त्योहार 31 अगस्त को मनाया जाएगा. धर्म ग्रंथों के अनुसार, इस दिन भगवान गणेश का प्राकट्य माना जाता है. इसलिए, गणेश चतुर्थी के पर्व को देशभर में खास तौर से महाराष्ट्र (ganesh chaturthi 2022 remedies) में बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है. शास्त्रों में जीवन को सरल और सफल बनाने के लिए गणेश चतुर्थी पर किए जाने वाले कुछ उपाय के बारे में बताया है. इन उपायों के करने से जीवन के सभी विघ्न दूर होते हैं और भाग्य का साथ मिलता है. तो, चलिए जानते हैं कि वे उपाय (ganesh chaturthi 2022 upay) कौन-से हैं.   

Advertisment

यह भी पढ़े : Hartalika Teej 2022 Wishes: हरतालिका तीज का व्रत रखा जाएगा आज, भेजें ये शुभकामना संदेश

इस उपाय को करने से बनेगा विवाह योग -

अगर किसी की बेटी के विवाह में अड़चन आ रही है. तो, गणेश चतुर्थी पर विवाह की कामना करते हुए भगवान गणेश को मालपुए का भोग लगाएं और पूरा परिवार एक साथ प्रार्थना करें. अगर बेटे के विवाह में अड़चन आ रही है तो, पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं. ऐसा करने से गणेश जी की कृपा से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं और अड़चन दूर होती हैं.   

Advertisment

इस उपाय से दूर होंगे विघ्न -

जीवन में उन्नति और सौभाग्य प्राप्ति के लिए गणेश चतुर्थी के दिन कुम्हार के चाक से थोड़ी से मिट्टी लें और अंगूठे बराबर भगवान गणेश की मूर्ति बना लें. इसके बाद चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर विधि पूर्वक पूजा-अर्चना करें. इसके साथ ही 'ॐ ह्रीं ग्रीं ह्रीं' मंत्र का 108 बार जप करें. ये आप लगातार अनंत चतुर्दशी यानी 10 दिन तक करते रहें. ऐसा करने से सभी विघ्न दूर होते हैं और सकारात्मक शक्ति आसपास बनी रहती है.   

यह भी पढ़े : Ganesh Chaturthi 2022 Importance: 31 अगस्त से शुरू होगा गणेश चतुर्थी का पावन त्योहार, जानें इसका महत्व

Advertisment

इस उपाय से दूर होंगी आर्थिक समस्याएं -

अगर आप आर्थिक समस्याओं से परेशान हैं तो, गणेश चतुर्थी के दिन 22 दूर्वा को एक साथ जोड़ लें और 11 जोड़े तैयार कर लें. लेकिन, इस बात का ध्यान रहे कि एक गांठ दो दूर्वा से बनती है. इसके बाद 11 गांठों को भगवान गणेश के माथे से छूकर चरणों में अर्पित कर दें. इसके बाद गंध, फूल, दीप, धूप आदि चीजें अर्पित कर दें. इस प्रक्रिया को आप अनंत चतुर्दशी तक करते रहें. ऐसा करने से भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होती है और धन संबंधित समस्याओं से मुक्ति मिलती है.     

इस उपाय से दूर होंगी अड़चनें -

Advertisment

अगर आप नौकरी और व्यवसाय में उन्नति चाहते हैं तो, गणेश चतुर्थी के दिन घर में पीले रंग की गणेश जी की प्रतिमा स्थापित करके पूजन करें. गणेश पूजन में हल्दी की पांच गांठ चढ़ाएं और फिर 'श्री गणाधिपतये नम:' मंत्र का जाप करें. इसके बाद 108 दूर्वा पर गीली हल्दी लगाकर हर दूर्वा को चढ़ाते समय 'श्री गजवक्त्रं नमो नम:' मंत्र का मन ही मन जप करते रहें. ये आप अनंत चतुर्दशी यानी 10 दिन तक करते रहें. ऐसा करने से उन्नति के द्वार खुलते हैं और सफल होने के रास्ते में आ रही अड़चन (ganesh chaturthi 2022 festival) दूर होती है.    

ganesh chaturthi 2022 astrology ganes Ganesh chaturthi 2022 shubh yog ganesh chaturthi 2022 importance ganesh chaturthi 2022 eco friendly murti Ganesh Chaturthi 2022 festival Ganesh chaturthi 2022 shubh muhurat ganesh chaturthi 2022 refuse chandra darshan
Advertisment
Advertisment