Advertisment

Shani Ke Upay: शनिदेव का प्रकोप ऐसे होगा कम, चमकेगी किस्मत आएगा धन, जानें शनिवार के उपाय

Shani Ke Upay: शनिदेव की कृपा पाने के लिए आपको शनिवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने चाहिए. शनि का व्रत रखने से लेकर मंत्र और रत्न सारी जरूरी बातें जानें

author-image
Inna Khosla
New Update
Know Saturday astrological remedies Shani Ke Upay vrat mantra gems for good luck and Shani shanti

Shani Ke Upay( Photo Credit : news nation)

Shani Ke Upay: शनिदेव का प्रकोप अगर बढ़ जाए तो आपके जीवन में सब खराब होने लगता है. कुंडली में शनि की स्थिति सही है जीवन सुख लेकिन शनि ग्रह अगर आपके जन्मकुंडली में शुभ फल नहीं दे रहा तो आपको शनि देव की कृपा पाने के लिए क्या उपाय करना चाहिए जान लें. शनिवार का व्रत रखने से लेकर शनि देव को खुश करने के लिए किन मंत्रों का जाप करें, कौन सा रत्न धारण करें या किस अनुष्ठान से शनि देव को प्रसन्न करें आइए सब जानते हैं. 

Advertisment

शनिवार का व्रत रखें 

शनिदेव का व्रत रखने से भी शनि प्रसन्न होते हैं. शनि की अनिष्टता निवारण के लिए शनिवार का व्रत करना चाहिए. अगर व्रत न कर सकें तो मांसाहार और शराबखोरी नहीं करनी चाहिए और संयम से शनि का नाम लेना चाहिए.

शनि देव का रत्न

Advertisment

शनि को रत्न से भी शांत किया जा सकता है. शनि दोष निवारण के लिए शनि रत्न नीलम धारण करना चाहिए लेकिन यह केवल तुला, वृषभ, मकर, कुंभ राशि या लग्न के व्यक्तियों को ही धारण करना चाहिए. 

शनि यंत्र का उपाय 

शनिदोष के निवारण के लिए शुभ मुहूर्त में अनुष्ठान से अभिमंत्रित किया हुआ शनि यंत्र धारण करने से शनि की पीड़ा शांत हो जाती है.

Advertisment

शनि देव की पूजा

शनिदोष से पीड़ित जातकों को भगवान् शिव, सूर्य, हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए. भगवान शिव, सूर्यदेव, हनुमान की आराधना करने से शनि देव प्रसन्न होते हैं और शनि की पीड़ा शांत हो जाती है.

शनि देव को प्रसन्न करने के मंत्र और पूजा

Advertisment

शनि दोष निवारण के लिए नित्य भगवान् शिव के पंचाक्षर मंत्र 'ॐ नमः शिवाय' का जप करना चाहिए तथा महामृत्युंजय मंत्र का जप करना चाहिए.

इसके अलावा सूर्य नारायण के 'ॐ घृणि घृणि सूर्याय सूर्य नमः' मंत्र का जाप तथा 'आदित्य हृदय स्तोत्र' का प्रातः पाठ करना चाहिए.

हनुमानजी बनाएं बिगड़े काम- शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार तथा मंगलवार को महावीर हनुमानजी की आराधना करें. ‘ॐ हनुमनु ते नमः’ मंत्र का जप करना चाहिए. 

Advertisment

नित्य 'हनुमान चालीसा' व 'सुंदरकांड' का पाठ करने से अशुभ समय के अशुभ प्रभावों में निश्चित रूप से कमी होती है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

Religion News in Hindi upay shanivar vrat Religion shani shanivar ke upay astrological remedies Saturday shani ke upay
Advertisment
Advertisment