Advertisment

Dev Uthani Ekadashi 2023: आज गलती से भी ना खाएं चावल, जानें देवउठनी एकादशी का क्या है महत्व

Don't consume rice on ekadashi: एकदशी के दिन चावल ना खाने के पौराणिक और वैज्ञानिक कारण है. एक कहानी महर्षि मेधा से भी जुड़ी है. तो आइए जानते हैं कि एकादशी के दिन चावल क्यों नहीं खाने चाहिए.

author-image
Inna Khosla
New Update
why rice should not be eaten on the day of ekadashi maharishi medha ki katha

don't consume rice on ekadashi( Photo Credit : news nation)

Dev Uthani Ekadashi 2023: आज देवउठनी एकादशी है. हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने 2 एकादशी व्रत आते हैं. लेकिन देवउठनी एकादशी का खास महत्व होता है. मान्यता है कि इस दिन सृष्टि के पालनहार भगवान विष्णु 4 महीने बाद अपनी योग निद्रा से उठते हैं और आज से दोबारा सारे मंगल कार्यों की शुरुआत होती है. लेकिन एकादशी के दिन चावल खाने का परहेज होता है. आपने अकसर लोगों को ये कहते सुना होगा कि एकादशी के दिन चावल ना खाएं, लेकिन क्यों ना खाएं इसके पौराणिक और वैज्ञानिक दोनों ही कारण हैं. तो आइए जानते हैं कि एकादशी के दिन चावल खाना पाप क्यों माना जाता है. 

Advertisment

पौराणिक कारण - एकादशी के दिन क्यों नहीं खाते चावल 

पौराणिक कथा के अनुसार मां भागवती के क्रोध से बचने के लिए महर्षि मेधा ने अपने शरीर का ही त्याग कर दिया था, जिसके बाद उनके शरीर के अंश धरती मां में समा गए थे. उस दिन एकादशी तिथि थी. कहा जाता है कि महर्षि मेधा चावल और जौ के रूप में धरती पर जन्म लिया, यही वजह है कि चावल और जौ को जीव मानते हैं इसलिए एकादशी के दिन चावल नहीं खाया जाता. मान्यता है कि एकादशी के दिन चावल खाना महर्षि मेधा के मांस और रक्त के सेवन करने जैसा माना जाता है.

वैज्ञानिक कारण - एकादशी के दिन क्यों नहीं खाते चावल 

Advertisment

वहीं एकादशी के दिन चावल ना खाने का एक वैज्ञानिक कारण भी है. ऐसा माना जाता है कि चावल में जल की मात्रा ज्यादा होती है, वहीं जल पर चंद्रमा का प्रभाव अधिक पड़ता है और चंद्रमा मन का कारक ग्रह होता है. चावल को खाने से शरीर में जल की मात्रा बढ़ जाती है, इससे मन विचलित और चंचल होने लगता है. मन के चंचल होने से व्रत के नियमों का पालन करने में बाधा आती है. यही वजह है कि एकादशी के दिन चावल से बनी चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

Advertisment

यह भी पढ़ें:

Dev Uthani Ekadashi 2023: देवउठनी एकादशी से शुरु होंगे शादी के मंगल कार्य, जानें साल 2024 में विवाह से सारे शुभ मुहूर्त

Dev Uthani ekadashi 2023: कब है देवउठनी एकादशी, जानें महत्त्व और पूजा का शुभ मुहूर्त 

Advertisment

Tulsi Vivah 2023: 24 नवंबर को है तुलसी विवाह, जानें तुलसी के साथ शालिग्राम की पूजा करने के लाभ

तुलसी कितने प्रकार की होती है, जानें इसके धार्मिक और औषधीय लाभ

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi ekadashi 2023 Religion Religion News don't consume rice on ekadashi Maharishi Medha ki katha Ekadashi Vrat Ekadashi 2024 dev uthani ekadashi 2023 ekadashi
Advertisment
Advertisment