Advertisment

Gayatri Mantra Benefits: जानिए गायत्री मंत्र का सबसे सरल हिंदी अनुवाद और इसके फायदे

Gayatri Mantra Benefits: हिंदू धर्म में गायत्री मंत्र बहुत महत्त्वपूर्ण माना जाता है. इस मंत्र का हिंदी अनुवाद क्या है और इसे जपने के क्या फायदे हैं आइए जानते हैं.

author-image
Inna Khosla
New Update
Know the simplest Hindi translation of Gayatri Mantra and its benefits

Gayatri Mantra Benefits( Photo Credit : News Nation)

Gayatri Mantra Benefits: गायत्री मंत्र ऋग्वेद के एक प्रसिद्ध मंत्र है. यह संस्कृत में लिखा गया है और मां सरस्वती की प्रशंसा करता है. गायत्री मंत्र का पाठ हिंदू धर्म में बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और इसका जाप आध्यात्मिक उन्नति और शक्ति के लिए किया जाता है. इस मंत्र का जाप करने से आपको क्या फायदा होगा और इसका सरल हिंदी अनुवाद क्या है ये सब जानिए. वैसे आपको बता दें कि इस मंत्र का जाप अगर मौन रहकर किया जाए तो इससे विशेष फायदे मिलते हैं.

Advertisment

गायत्री मंत्र के संस्कृत के शब्दों का विशेष अर्थ है:

ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्।

इस मंत्र का अनुवाद हिंदी में होता है:

Advertisment

"ॐ, हम पृथ्वी, आकाश और स्वर्ग को प्रकट करने वाले ईश्वर को प्रार्थना करते हैं, जिसकी चमकदार तेजस्वी प्रकाश हमारे बुद्धि को प्रेरित करे।"

गायत्री मंत्र का जाप करने से मन को शुद्धि, आध्यात्मिक उन्नति, और शक्ति मिलती है. इस मंत्र को सुबह और शाम में ध्यानपूर्वक जाप करने से व्यक्ति की मेधा और बुद्धि की वृद्धि होती है. यह भक्ति और ध्यान के लिए अत्यंत चमत्कारी मंत्र माना जाता है.

गायत्री मंत्र का जाप करने के फायदे:

Advertisment

आध्यात्मिक उन्नति: गायत्री मंत्र का जाप आध्यात्मिक सफलता और उन्नति के लिए किया जाता है. यह मन, विचार और आत्मा को पवित्र करता है और सच्चे ज्ञान की प्राप्ति में मदद करता है.

मानसिक शांति: गायत्री मंत्र के जाप से मानसिक शांति और ध्यान की स्थिरता प्राप्त होती है. यह मन को स्थिर और ध्यानाभ्यास के लिए एकाग्र करता है.

ज्ञान का प्राप्ति: गायत्री मंत्र में ज्ञान की प्रार्थना की गई है जिससे व्यक्ति को विज्ञान, शिक्षा, और समझदारी के गुण प्राप्त होते हैं.

Advertisment

शुभ कार्यों की सिद्धि: गायत्री मंत्र का जाप शुभ कार्यों की सिद्धि और कष्टों से मुक्ति के लिए किया जाता है.

संतान सुख: गायत्री मंत्र के जाप से संतान सुख एवं संतानों की रक्षा होती है.

गायत्री मंत्र को ध्यानपूर्वक और भक्ति भाव से जाप करने से व्यक्ति को आध्यात्मिक, बौद्धिक, और शारीरिक उन्नति मिलती है. अगर आप हर दिन इस मंत्र का जाप करते हैं तो आपको शांति महसूस होती है. तनाव के समय भी इस मंत्र का जाप करने से तनाव दूर होता है और आगे का रास्ता समझ आने लगता है. 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

gayatri mantra lord vishnu gayatri mantra gayatri mantra benefits
Advertisment
Advertisment