Advertisment

Chaitra Navratri 2022: चैत्र के महीने में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, झेलने पड़ सकते हैं भारी नुकसान

हिंदू धर्म में चैत्र (chaitra navratri 2022) के महीने का एक खास महत्व होता है. इस साल 18 मार्च से चैत्र माह की शुरुआत हो चुकी है. चैत्र नवरात्रि के महीने में कुछ चीजों को बिल्कुल भी नहीं खाना (harmful foods in chaitra navratri 2022) चाहिए.

author-image
Megha Jain
New Update
harmful foods in chaitra navratri 2022

harmful foods in chaitra navratri 2022 ( Photo Credit : social media)

हिंदू धर्म में चैत्र के महीने का एक खास महत्व होता है. किसी भी नए महीने की शुरुआत पूर्णिमा (Chaitra month 2022) के बाद अगले दिन से होती है. इस साल 18 मार्च से चैत्र माह की शुरुआत हो चुकी है. ये महीना 18 मार्च से शुरू होकर 17 अप्रैल तक रहेगा. हर महीने की तरह इस महीने का भी विशेष महत्व (chaitra month rules) होता है. माना जाता है कि इस महीने वसंत ऋतु का अंत होता है और ग्रीष्म ऋतु (Chaitra month 2022) शुरू होती है. चैत्र के महीने में ही सबसे पावन पर्व नवरात्रि पड़ती है. इस दौरान मां दुर्गा की आराधना कर उन्हें प्रसन्न किया जाता है. इसके अलावा इस महीने (2022 navratri date) में कुछ चीजों को बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. तो, चलिए आपको बताते हैं कि इस महीने में किन चीजों को नहीं खाना (chaitra month) चाहिए. 

Advertisment

यह भी पढ़े : Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, मां दुर्गा हो सकती हैं नाराज

खट्टे फल न खाएं 

ऐसा माना जाता है कि चैत्र के महीने में मीठी चीजों के अलावा खट्टे फलों को भी शामिल न करें. इस महीने भारत में गर्मी और शर्दी का संधिकाल होता है. ऐसे में कम और संतुलित भोजन (sour fruits) खाना ही सही रहता है. 

न खाएं गुड़ और मिश्री 

चैत्र के महीने में कई व्रत और त्योहार पड़ते हैं. व्रत के दौरान नमक नहीं खाया जाता है. ऐसे में लोग ज्यादातर मीठी चीजें ही खाते हैं. गुड़ और मिश्री बहुत मीठी होती हैं. इन दो मीठी चीजों को खाना लोगों के लिए प्रॉब्लम्स पैदा कर सकता है. इसलिए, अपनी हेल्थ को ध्यान में रखते हुए उन्हें इन दो चीजों के अलावा मीठी चीजों से भी परहेज (jaggery and mishri) करना चाहिए. 

Advertisment

यह भी पढ़े : Maa Shailputri 2022 Puja Vidhi: Chaitra Navratri के पहले दिन इस विधि से करें मां शैलपुत्री की पूजा, जीवन में बनी रहेगी स्थिरता

क्यों न खाएं ये चीजें 

चैत्र के महीने में नवरात्रि का पर्व भी होता है, जिसमें माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. इस दौरान ज्यादातर लोग व्रत रखते हैं और माता से ये मन्नत मांगते हैं कि उनका जीवन आनंदमय और खुशहाल रहे. इसके साथ ही इस दौरान व्रत संकल्प साधना से महाशक्ति का (chaitra navratri 2022 date time) संचय किया जाता है. कहा जाता है कि इस महीने में दिन में गर्मी और रात में सर्दी होती है. इसलिए शरीर को दैहिक तापमान के संतुलन के लिए ज्यादा प्रयास करना पड़ता है. ऐसे में खाने-पीने पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

jaggery mishri sour fruits chaitra month 2022 chaitra navratri 2022 date chaitra navratri 2022 date time navratri 2022 date Chaitra Navratri 2022 chaitra maas date chaitra maas chaitra month rules
Advertisment
Advertisment