Advertisment

Vat Savitri Vrat 2022 Gifts: वट सावित्री व्रत पूजा में सास को देंगे ये उपहार, सुहागन होने का वरदान होगा प्राप्त

वट सावित्री (Vat Savitri Vrat 2022 Gifts) व्रत 30 मई, सोमवार को रखा जाएगा. इसे बड़ा अमावस भी कहा जाता है. कहीं-कहीं पर बरगदाही के नाम से भी वट सावित्री व्रत (Vat Savitri Vrat 2022 Shubh Muhurat) को जाना जाता है.

author-image
Megha Jain
एडिट
New Update
Vat Savitri Vrat 2022 Gifts

Vat Savitri Vrat 2022 Gifts( Photo Credit : social media)

वट सावित्री (Vat Savitri Vrat 2022) व्रत 30 मई, सोमवार को रखा जाएगा. हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल ये व्रत ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि के दिन रखा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, वट सावित्री व्रत का महत्व करवा चौथ के व्रत जितना होता है. इसका फल भी करवा चौथ के व्रत के समान है. इस व्रत को करने से महिलाओं को सदा सुहागन (vat savitri vrat 2022 date) होने का वरदान प्राप्त होता है और इनके पति को लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य का भी वरदान प्राप्त होता है. इसे बड़ा अमावस भी कहा जाता है. कहीं-कहीं पर बरगदाही के नाम से भी वट सावित्री व्रत (Vat Savitri Vrat 2022 Shubh Muhurat) को जाना जाता है.

Advertisment

यह भी पढ़े : Shani Jayanti 2022 Katha and Sanyog: शनि जयंती के दिन बन रहा है संयोग ये खास, शनिदेव पूरी करेंगे मनोकामना

वट सावित्री पूजा में करें ये काम  

ऐसा माना जाता है कि इस दिन सावित्री ने यमराज से अपने पति सत्यवान के प्राणों की रक्षा की थी. इसलिए, सुहागिन महिलाओं के लिए ये व्रत बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है. वट सावित्री का व्रत  (vat savitri puja 2022) करने वाली महिलाएं सोलह सिंगार करके बरगद के पेड़ (Vat Savitri Vrat 2022 Gift) के पास जाकर कच्चा सूत बांधकर बरगद की परिक्रमा करती हैं और अपने पति की लंबी आयु की कामना करती हैं. बरगद के पेड़ पर जल चढ़ाकर हल्दी कुमकुम या रोली का टीका लगाकर विधिवत पूजा अर्चना करती हैं. 

यह भी पढ़े : Rahu Dosh Remedy: राहु का दुष्प्रभाव बना देगा आपको इस बुरी संगत का शिकार, जीवन हो जाएगा बेकार... राहु दोष से मुक्ति के लिए करें ये बेजोड़ उपाय

इस दिन व्रत करे वाली सुहागिन महिलाएं अपने सास को बायना भी देती हैं. इस बायना में सुहाग का पूरा सामान रखा जाता है. एक बांस की टोकरी में साड़ी, चूड़ी, बिंदी, सिंदूर, काजल, फल, भीगा चना, पूड़ी रखकर अपनी सास को भेंट करती है. ऐसी मान्यता है कि सास को सुहाग का सामान भेंट करने से सदा सुहागन होने का वरदान प्राप्त होता है और घर में सुख शांति समृद्धि (vat savitri vrat katha) बढ़ती है. 

उप-चुनाव-2022 Vat Savitri Vrat 2022 gifts vat savitri vrat 2022 puja samagri Vat Savitri Vrat 2022 Vat Savitri Vrat 2022 puaj vidhi vat savitri vrat 2022 date Vat Savitri Vrat 2022 shubh muhurat Vat Savitri Vrat 2022 katha
Advertisment