Advertisment

Vinayak Chaturthi 2022: विनायक चतुर्थी पर गणेश जी पूरी करेंगे हर मनोकामना, जानें व्रत की तिथि, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi 2022) पर भगवान गणेश की पूजा अर्चना बड़े ही धूम-धाम से की जाती है. इस दिन गणेश जी की पूजा करने से विघ्न दूर होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि ये कब है और इसकी पूजा विधि क्या है.

author-image
Megha Jain
New Update
Vinayak Chaturthi 2022

Vinayak Chaturthi 2022( Photo Credit : social media)

हर महीने शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी (vinayak chaturthi 2022) का व्रत रखा जाता है. इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा होती है. इस दिन गणेश जी की पूजा दोपहर के टाइम होती है. इसके पीछे कारण ये है कि शाम को चंद्रमा (vinayak chaturthi vrat 2022) देखने से मिथ्या कलंक लग सकता है. इस वजह से विनायक चतुर्थी की पूजा (ganesha puja) दोपहर तक कर लेते हैं. इस दिन भगवान गणेश की पूजा अर्चना बड़े ही धूम-धाम से की जाती है. माना जाता है कि इस दिन गणेश जी की पूजा करने से विघ्न दूर होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है. तो, चलिए आपको बताते हैं कि ये कब है और इसकी पूजा विधि क्या है. 

Advertisment

यह भी पढ़े : Shani Dev Aarti: आज शनिदेव की करें सच्चे मन से ये आरती, बरसेगी कृपा और जीवन में बनी रहेगी शांति

विनायक चतुर्थी तिथि 

पंचांग के अनुसार, इस वर्ष फाल्गुन महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 5 मार्च यानी शनिवार को रात 08 बजकर 35 मिनट पर शुरू हो रही है. यह तिथि अगले दिन 06 मार्च को रात 09 बजकर 11 मिनट तक है. ऐसे में विनायक चतुर्थी का व्रत 6 मार्च यानी रविवार के दिन (vinayak chaturthi 2022 date) रखा जाएगा.

यह भी पढ़े : Dharmik Significance Of Tree: वृक्ष में देवताओं का होता है वास, लेकिन इस तरह के पेड़ लाते हैं धन हानि और कंगाली

Advertisment

विनायक चतुर्थी पूजा विधि 

पौराणिक मान्यता के अनुसार गणेश चतुर्थी की पूजा दोपहर के टाइम करने का विधान बताया गया है. इस दिन सुबह-सुबह स्नान करने के बाद व्रत का संकल्प लें. उसके बाद पूजास्थल को गंगाजल से पवित्र करके पूजा प्रारंभ करें. भगवान गणेश जी को पीले फूलों की माला अर्पित करने के बाद धूप-दीप, नैवेद्य, अक्षत और उनका प्रिय दूर्वा घास अर्पित करें. इसके बाद मिष्ठान या मोदक (vinayak chaturthi 2022 puja vidhi) का भोग लगाएं. आखिरी में व्रत कथा पढ़कर गणेश जी की आरती करें. 

यह भी पढ़े : Kedarnath Dham Rahasya: भोलेनाथ का नहीं भगवान श्रीकृष्ण का है केदारनाथ धाम, ब्रज भूमि पर रहस्मयी रूप से किया था प्रकट

विनायक चतुर्थी पूजा मुहूर्त 

विनायक चतुर्थी की पूजा के मुहूर्थ की बात करें तो इस दिन का शुभ मुहूर्त 06 मार्च को दिन में 11 बजकर 22 मिनट से दोपहर 01 बजकर 43 मिनट तक है. इस दिन आपको चतुर्थी पूजा करने के लिए कुल 02 घंटे 21 मिनट का समय मिलेगा. विनायक चतुर्थी के दिन ब्रह्म योग और इंद्र योग बन रहे हैं. ये दोनों ही योग मांगलिक कार्यों के लिए शुभ (vinayak chaturthi puja shubh muhurat 2022) होते हैं.  

Advertisment

vinayak chaturthi 2022 Vinayak Chaturthi vinayak chaturthi 2022 date vinayak chaturthi march 2022 vinayak chaturthi 2022 hindi vinayak c vinayak chaturthi vrat katha vinayaka chaturthi 2022 vinayak chaturthi puja vidhi vinayak chaturthi 2022 shubh muhurat
Advertisment
Advertisment